Water problem of 41 villages of drought area will be solved, the plan got approval
File

    Loading

    ठाणे : ठाणे करों को अब पानी (Water) की किल्लत से निजात मिलने वाला है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने ठाणे शहर को जलापूर्ति (Water Supply) बढ़ाने के लिए भातसा और बारवी बांधों से 50 एमएलडी और मुंबई महानगरपालिका के कोटे से 20 एमएलडी शुद्ध पानी उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। 

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में सह्याद्री गेस्ट हाउस में ठाणे जिले में जलापूर्ति योजना की समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक के राज्य के मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, नगर विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगराणी, एमएमआरडीए के महानगर आयुक्त एसवीआर श्रीनिवासन, ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा, ठाणे के जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर, एमआयडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी. अनबल्गन, कल्याण के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे, विधायक रवींद्र फाटक सहित विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

    बांध से 100 एमएलडी पानी मिलना चाहिए

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में प्रतिदिन 485 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। हालांकि, बढ़ती आबादी की तुलना में यह पानी की आपूर्ति कम हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए बारवी और भातसा बांधों से 50-50 एमएलडी अतिरिक्त पानी प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। बारवी बांध की ऊंचाई बढ़ाने के बाद महानगरपालिका प्रशासन ने जोर देकर कहा कि शहर को इस बांध से 100 एमएलडी पानी मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री शिंदे ने यह भी निर्देश दिया कि जल संसाधन विभाग अतिरिक्त जल भंडारण उपलब्ध कराने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। 

    तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश

    मुख्यमंत्री शिंदे ने ठाणे महानगरपालिका के साथ-साथ कल्याण डोंबिवली, मीरा भायंदर, उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र और शेष जिले में पेयजल की कमी को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए जल संसाधन विभाग के साथ ही एमआईडीसी, महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग को भी तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

    उन्होंने कहा कि इस अवसर पर भातसा, नामपाड़ा, पोवाले, कालू और शाई बांधों के कार्यों की समीक्षा की। बांधों की मरम्मत करने के साथ ही इन बांधों के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। शिंदे ने मीरा-भायंदर नगर निगम की पानी की समस्या के समाधान के लिए एमएमआरडीए को सूर्य बांध से 21.8 करोड़ लीटर पानी स्टोर करने की तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए उल्हासनगर नगरपालिका की पानी की समस्या के समाधान के लिए एमआईडीसी को योग्य नियोजन का आदेश दिया के निर्देश दिए।