इमारतों को नोटिस भेजने का मामला: रेल प्रबंधक से मिले विधायक जितेंद्र आव्हाड, कही ये बड़ी बात

    Loading

    ठाणे : मुंब्रा में रेल पटरियों (Rail Tracks) के किनारे बसें 22 इमारतों को रेलवे (Railway) ने नोटिस (Notice) जारी कर उन्हें खाली करने को कहा है। इस मुद्दे को लेकर राज्य के पूर्व गृहनिर्माण मंत्री और स्थानीय राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक जितेंद्र आव्हाड (MLA Jitendra Awhad) ने मध्य रेलवे के मंडल प्रबंधक शलभ कुमार गोयल (Manager Shalabh Kumar Goel) से मुलाकात की। इस दौरान गोयल ने कहा कि इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। लेकिन इस प्रकार की नोटस और भी इमारतों को भेजा जाने वाला है। जिसे लेकर आव्हाड आक्रामक दिखे और उन्होंने रेल प्रशासन को चेताया कि यह मामला सिर्फ मुंब्रा का ही नहीं है। बल्कि, कल्याण और मुंबई का भी है। इन परिसरों में रहने वाले रहिवासियों ने भी “हर घर तिरंगा” अभियान में हिस्सा लिया और अपने घरों पर तिरंगा फहराया, उन्हें किसी भी सूरत में वे बेघर नहीं होने देंगे। 

    मुंब्रा रेलवे स्टेशन क्षेत्र के 22 इमारतों को रेल प्रशासन के माध्यम से नोटिस भेजा गया है। इन इमारतों को अचानक से नोटिस जारी किए जाने से लोगों में भ्रम और भय व्याप्त हो गया। इस पृष्ठभूमि में डॉ. जितेंद्र आव्हाड ने रेलवे मुख्यालय जाकर रेल प्रबंधक शलभ कुमार गोयल से मुलाकात की। इस बैठक में रेल प्रबंधक ने कहा कि अभी और नोटिस जारी किए जाएंगे। लेकिन इन रहिवासियों को अन्य जगह पर हस्तांतरित होने का मौका जरूर दिया जाएगा। 

    नोटिस को किया जाए रद्द 

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी विधायक आव्हाड ने रेल प्रबंधक शलभ कुमार गोयल के संज्ञान में लाया कि रेलवे की मुंबई में करीब 30 हजार झोपड़े है। जिसमें तकरीबन 5 लाख लोग रहते है। इसमें मुंब्रा और कल्याण के बीच सैकड़ों इमारतों को गिराने की सरकार की नीति है, लेकिन अब 40 साल बाद केंद्र सरकार को किसी को बेघर करने का कोई अधिकार नहीं है। ऐसे में यदि मानवता को दरकिनार कर यदि ऐसा प्रयास किया जाता है तो वे सड़क पर उतरकर इसका विरोध करेंगे। साथ ही उन्होंने रेल प्रशासन से मांग की कि इन नोटिसों को रद्द किया जाए।    

    मुंब्रा रेलवे स्टेशन पर दीपावली तक एस्केलेटर

    आव्हाड ने बताया कि उन्होंने रेल प्रबंधक से एस्केलेटर के संदर्भ में भी बातचीत की। रेल प्रबंधक गोयल ने कहा कि मुंब्रा रेलवे स्टेशन में स्लाइडिंग सीढ़ियां लगाने का काम शुरू हो गया है। उक्त कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा और मुंब्रा रेलवे स्टेशन में एस्केलेटर अगली दिवाली तक काम करना शुरू कर देंगे। साथ ही रेती बंदर पुल के काम में तेजी लाने का आश्वासन भी रेल प्रबंधक ने दिया है।