File Photo
File Photo

    Loading

    भिवंडी : बिगत कुछ माह (Month) से भिवंडी (Bhiwandi) में आग (Fire) की दुर्घटनाएं (Accidents) अधिक हो रही रही है। प्रत्येक सप्ताह (Week) किसी न किसी पावरलूम कारखाना, गोदाम, डाइंग सहित अन्य पावरलूम यूनिटों में आग लगने के हादसे घटित हो रहे है। अग्निकांड के निरन्तर बढ़ते हुए हादसों से बचाव के लिए टोरेंट पावर कंपनी ने अपने सभी औद्योगिक और पावरलूम उपभोक्ताओं को पत्र/ईमेल भेजकर सावधानी बरतने की अपील की है, ताकि आग लगने की घटनाओं से बचा जा सके।

    गौरतलब है, कि पावरलूम नगरी भिवंडी में 1 माह के भीतर आग लगने की कई घटनाएं घटित हो चुकी है। आग की चपेट में आकर करोड़ों रुपए का माल राख हो चुका है। पावरलूम कारखानों सहित अन्य प्रतिष्ठानों में आग लगने का प्रमुख कारण फायर उपकरणों को लेकर लापरवाही किया जाना आम बात है। शासन और बिजली कम्पनी द्वारा निर्देशित सुरक्षा के तमाम पहलुओं को पावरलूम कारखाना मालिक और दुकानदार सदैव नजरअंदाज करते है। जिसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

    उचित/कार्यशील स्थिति में बनाए रखें

    आग लगने की अवांछनीय घटना से उत्पन्न होने वाली किसी भी दुर्घटना और जीवन/संपत्ति के खतरे से बचने के लिए टोरेंट पावर ने बिजली ग्राहकों को पत्र जारी कर अनुरोध किया है कि आग की घटनाओं से बचाव और सुरक्षा के खातिर सदैव बिजली सुरक्षा नियमों का पालन करें। औद्योगिक, रहिवासी परिसर में कटी हुई है केबल, अनियंत्रित विद्युत प्रवाह, रिसाव को गंभीरता से लेते हुए लाइसेंस इलेक्ट्रिकल कांट्रेक्टर द्वारा अपने विद्युत स्थापना/वायरिंग इंस्टॉलेशन की पूरी तरह से जांच कराया जाना नितांत जरूरी है। ओद्योगिक परिसर की विद्युत व्यवस्था में उपयुक्त रेटिंग के अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर उपकरण स्थापित करना चाहिए ताकि आग/अनहोनी विद्युत दुर्घटना की स्थिति में विद्युत आपूर्ति फौरन बाधित हो जिससे घटनाओं पर विराम लग सके।

    जिससे जान भी जा सकती है

    फायर सेफ्टी उपकरणों की नियमित रूप से जांच करवाएं और 24 घंटे उचित/कार्यशील स्थिति में बनाए रखें। टोरेंट पावर कंपनी ने ग्राहकों को सुरक्षा नियमों का पालन किए जाने  की सलाह देते हुए कहा है कि अनधिकृत विद्युत आपूर्ति कत्तई न लें। अनधिकृत कनेक्शनों के लिए लगाए गए तार असुरक्षित/दुर्घटना संभावित विद्युत नेटवर्क बनाते है। अवैध कनेक्शन से आग/दुर्घटनाएं हो सकती हैं, जिससे जान भी जा सकती है।