Building
Representative Image

Loading

ठाणे: ठाणे शहर के जर्जर और खतरनाक वैध, अवैध इमारतों का सुनियोजित और आधारभूत नागरी सुविधा सहित पुनर्विकास के लिए क्लस्टर योजना (Cluster Planning) अमल में लाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने इस योजना कि शुरुआत पिछले दिनों ठाणे (Thane) के वागले इस्टेट (Wagle Estate) क्षेत्र स्थित किसन नगर में की थी। क्लस्टर योजना के तहत मुंबई महानगरपालिका और निजी विकासकों की जमीन पर भी 20 से 28 मंजिला टॉवर का निर्माण किया जाएगा। 

मुंबई महानगरपालिका और निजी जमीन के मालिक को पर्यायी जमीन उपलब्ध करायी जाएगी। महानगरपालिका अधिकारियों की मानें तो अगले तीन सालों में लोगों खुद के मालिकाना अधिकार वाले सुरक्षित घर की चाबी मिल सकेगी। पहले चरण में किसन नगर परिसर में 10 हजार घरों का निर्माण किया जाना है।

इन इलाकों में है कई जर्जर और अवैध इमारतें

वागले इस्टेट के किसन नगर ,शांति नगर ,पडवल नगर के अलावा हजुरी, राबोड़ी, लोकमान्य नगर में तमाम जर्जर और अवैध इमारते हैं। जिसमें लोग अपनी जान हथेली पर रख कर रहने के लिए मजबूर हैं। पुरानी इमारतों के स्थान पर नई इमारतों के निर्माण के लिए क्लस्टर डेवलेपमेंट योजना लागू करने का निर्णय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पहल पर लिया गया है। 

निजी विकासकों की भी जमीन ली जाएगी

क्लस्टर योजना की शुरुआत भूखंड क्रमांक 186/187 के 7,753 वर्ग मीटर की जमीन के साथ ही रोड क्रमांक 22 से लग कर भूखंड क्रमांक एफ-3 के 19,275 वर्ग मीटर की जमीन पर किया जाना है। योजना का क्रियान्वयन सरकारी एजेंसी सिडको के मार्फत किया जा रहा है। यहां पर मुंबई मनपा (बीएमसी) की दो एकड़ खुला भूखंड है। यहां पर 22 मंजिल तक की 6 इमारतें खड़ी की जाएगी। बीएमसी को प्लाट के बदले ठाणे महानगरपालिका उसी कीमत का प्लाट ढोकाली में उपलब्ध कराएगी।  इस योजना को पूरा करने के लिए निजी विकासकों की भी जमीन ली जाएगी। जहां पर 22 से 28 मंजिल की इमारतों का निर्माण किया जाएगा। मनपा ने बिल्डरों से 50 प्रतिशत जमीन ले ली है। उसके बदले में बिल्डर को एफएसआई दी गयी है। जिसका उपयोग वह 50 प्रतिशत जमीन पर कर सकेगा। 

323 वर्ग फुट का मुफ्त घर उपलब्ध कराया जाएगा

क्लस्टर योजना के तहत टाउनशिप की तर्ज पर अवैध और वैध इमारतों का पुनर्विकास किया जाना है। पात्र निवासियों को सुरक्षित और सुनियोजित इमारतों में 323 वर्ग फुट का मुफ्त घर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में त्यौहार और उत्सव मनाने,धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों के लिए विशेष जगह उपलब्ध करायी जाएगी। प्रत्येक सेक्टर में वाचनालय, व्यायामशाला, स्वास्थ्य केंद्र, कम्युनिटी सेंटर सहित अन्य सेवा सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। पानी की निकासी, स्कूल, खेल की सुविधा भी उपलब्ध करायी जानी है।