और महंगा होगा VIP नंबर, चुकाने होंगे इतने पैसे, RTO ने दिया प्रस्ताव

    Loading

    ठाणे : वाहनों (Vehicles) पर मां, दादा, भाऊ सहित अन्य वीआईपी नंबर (VIP Number) लेना अब महंगा (Expensive) हो गया है। क्योंकि, अब ऐसा वीआईपी नंबर प्राप्त करने के लिए दोगुना पैसे देने होंगे। आरटीओ (RTO) द्वारा जारी की गई नए नियम के अनुसार मन पसंदीदा नंबर प्राप्त करने के लिए पिछले नियमावली की तुलना में दोगुना दर वृद्धि की गई है।  वैसे युवाओं अब पसंदीदा नंबर का क्रेज पिछले पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है। 

    बता दें कि नई नियमावली नागरिकों की आपत्तियों की जांच के बाद अगले महीने से लागू कर दी जाएगी। नई नियमावली अनुसार 1 नंबर के लिए पहले तीन लाख की फीस अब सीधे छह लाख कर दी गई है। पसंदीदा नंबर पाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय नीलामी करवाता है। ठाणे में राजनेताओं के बीच 567 और युवाओं में 143 नंबर की मांग अधिक है। पहले लोगों अपने वाहन के लिए एक फैंसी या आकर्षक नंबर प्राप्त करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में कम से कम पांच हजार रुपये का शुल्क देना पड़ता था। अब चार पहिया वाहन के लिए इसे 10,000 रुपए जबकि दोपहिया के लिए इसे 3,000 रुपए से बढ़ाकर 5,000 रुपए किया जा सकता है। साथ ही वरतमान समय में मामा, दादा, भाऊ सहित अन्य नाम वाले फांसी नबरों की मांग भी अधिक है। जिसके अनुसार दर निर्धारित किये जाते है। 

    अब कम से कम 15 हजार

    क्षेत्रीय परिवहन विभाग के अनुसार वीआईपी नंबरों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। जिसमें अ 1, ब 9, क 567 और ड 1008 का समावेश है। एक हजार से ऊपर एक पसंदीदा नंबर प्राप्त करने के लिए साढ़े सात हजार चार्ज करती थी। अब इसे 15,000 रुपए में प्रस्तावित किया गया है, जबकि 4,141 या 7,171 जैसे आकर्षक नंबरों की कीमत 15,000 रुपए के बजाय 25,000 रुपए होगी। 

    13 वर्ष बाद की गई वृद्धि 

    आरटीओ विभाग के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2010 में इस प्रकार के आकर्षक, पसंदीदा और वीआईपी नंबरों को लेकर दर वृद्धि किया था, लेकिन अब तक़रीबन 13 साल बाद इस प्रकार की दर वृद्धि की जा रही है। हालांकि एक साथ दोगुना दर वृद्धि को लेकर कुछ वाहन मालिकों ने विरोध जताया है, परन्तु राज्य परिवहन विभाग इस निर्णय पर अडिग है।     

    वीआईपी नंबर का दर 

    क्रमांक

    पुराना

    प्रस्तावित नया दर

    अ 1 3 लाख 6 लाख 
    ब 9 50 हजार 2.5 लाख
    क 567 50 हजार 70 हजार
    ड 1008 5 हजार 10 हजार