Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

    Loading

    वर्धा. मातृ एवं शिशु मृत्यु अनुपात को कम करने के साथ-साथ माताओं एवं बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने तथा अच्छा पोषण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रायोजित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू की गई है़ इस योजना के तहत जिले में 37 हजार गर्भवती को वित्तीय सहायता दी गई है और इस योजना के तहत 16 करोड़ रुपये का अनुदान वितरित किया गया है.  

    जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने योजना का जायजा लिया. बैठक में मुकाअ डा़ सचिन ओम्बासे, शल्यचिकित्सक डा़ सचिन तड़स, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा़ प्रवीण वेदपाठक, मातृ एवं शिशु देखभाल अधिकारी डा़ प्रभाकर नाईक, योजना की जिला समन्वयक नीता दांडेकर आदि उपस्थित थे. 

    3 चरणों में कुल 5,000 रुपए निधि दी जाती हैं 

    जिलाधिकारी ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु अनुपात को कम करने के साथ-साथ दोनों के स्वास्थ्य को भी बनाए रखना चाहिए़  वे अच्छा पोषण आहार लें. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा पहली बार गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की गई है. राज्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस योजना को लागू किया जा रहा है. इस योजना के तहत जनवरी 2017 से मार्च 2022 की अवधि के लिए जिले को 37 हजार 843 लाभार्थियों का लक्ष्य दिया गया है. नवंबर के अंत तक 37 हजार 47 गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है़  जिले में लक्ष्य का 99 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है़  योजना के तहत तीन चरणों में कुल 5 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है. 

    विभिन्न चरणों में अनुदान का किया जाता है वितरण

    गर्भवती होने के बाद मां के पंजीकरण के बाद 1000 रुपये का भुगतान किया जाता है़  गर्भावस्था के छह महीने के बाद कुल 2000 रुपये और तीसरे चरण में बच्चे के जन्म के साढ़े तीन महीने के भीतर बच्चे के सभी आवश्यक टीकाकरण पूरा करने के बाद 2000 रुपये दिए जाते हैं. विशेष रूप से सरकारी कर्मचारियों को छोड़कर सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है. जिले में अब तक लाभान्वित हुई 37 हजार 47 गर्भवती महिलाओं को 16 करोड़ 8 लाख रुपये का अनुदान वितरित किया गया है. योजना को जिले में अच्छी तरह से लागू किया गया है. जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को शेष लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है.