Dengue
File Photo

Loading

  • 2021 से अब तक 2,673 नमूने जांचे  
  • 2021 में 2096 नमूनों की जांच  
  • 2022 में 516 नमूनों की जांच
  • 2023 में 61 नमूनों की जांच 

वर्धा. बारिश के दिनों में पानी का संचय बढ़ता है, जिसमें मच्छरों की पैदास होने से डेंगू जैसी बीमारी का प्रकोप बढ़ जाता है़ अब डेंगू का फैलाव बारह महीने देखने मिलता है़ अब ग्रीष्मकाल में भी डेंगू के मरीज पाये जा रहे है़ं इससे स्वास्थ्य विभाग की यंत्रणा के सामने चुनौती बढ़ गई है़ हर साल की तरह 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिन मनाया गया.

डेंगू का फैलाव रोकने के साथ ही यह बीमारी कितनी गंभीर हो सकती है, इस बारे में लोगों में जनजागरण करने के लिए यह दिन विशेष मनाया गया. दो वर्षों पहले जिले में डेंगू का प्रकोप देखने मिला था़ जिले में 2021 से अब तक 2,673 संदिग्धों के खून के नमूनों की जांच की गई. इस जांच में 442 लोग डेंगू से ग्रस्त पाये गए़ वहीं डेंगू के बुखार से 3 लोगों की मौत हो गई है़ बारिश के दिनों में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट रहता है़ आवश्यक उपाय योजना की जाती है़ परंतु डेंगू के मरीज सालभर मिलने से इससे निपटने ठोस कदम उठाने जरूरी है.

अस्पताल पहुंचकर इलाज कराने की अपील

डेंगू में पहले बुखार आता है़ बाद में उल्टियां, जी मचलाना, दर्द व अन्य लक्षण पाये जाते है़ं यह लक्षण 2 से 7 दिन रह सकते है़ं डेंगू से बाधित अधिकांश मरीज सप्ताहभर में ठिक हो जाते है़  डेंगू के लक्षण वाले अमूमन चार में से एक व्यक्ति बिमार होने की आशंका रहती है़  डेंगू यह बीमारी वायरस से होती है़ यह वायरस एडिस इजिप्ती मच्छर के काटने से फैलती है़ डेंगू के लक्षण पाये जाते ही तुरंत अस्पताल पहुंचकर अपना इलाज कराने का आह्वान स्वास्थ्य विभाग ने किया है.  

अब तक 2,673 नमूनों की हुई जांच

वर्ष 2021 में 2,096 नमूने जांचे गए़  इसमें 418 मरीज मिले़  2022 में 516 नमूने जांचे गए, इसमें 23 पाजीटिव पाये गए़  2023 में वर्ष में अब तक 61 नमूनों की जांच हुई हैं इसमें एकमात्र मरीज पाया गया है. 

आासपास के परिसर में सफाई बनाएं रखे

घर में जहां पानी का संचय होता हैं, ऐसी जगह साफ रखे़  मच्छरों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्कीटो क्वाइल, क्रीम, मच्छरदानी का उपयोग करे़  मकान व आसपास के परिसर में साफसफाई रखे. 

-जयश्री थोटे, जिला मलेरिया अधिकारी.