Krishi Pump
File Photo

    Loading

    कारंजा-घाड़गे (सं). तहसील में गत कुछ दिनों से महावितरण कंपनी ने गत तीन दिनों में किसानों के करीब 50 कृषिपम्पों के कनेक्शन बंद कर दिए. परिणामवश क्षेत्र के किसान संकट में आ गए है़ं महावितरण के प्रति किसानों में असंतोष पनप रहा है़ समय रहते कार्रवाई नहीं रोकी गई तो महावितरण को किसानों के भारी रोष का सामना करना पड़ेगा.

    बता दें कि रात्रि के समय खेती की बिजली आपूर्ति खंडित करने से क्षेत्र के किसानों का बैलगाड़ी मोर्चा महावितरण कार्यालय पर पहुंचा था़  उस समय कुछ सकारात्मक निर्णय आया था़ किन्तु अब महावितरण ने नया संकट किसानों के सामने खड़ा कर दिया है़ महावितरण ने ट्रान्सफार्मर ही बंद करने से किसानों की रबी की सिंचाई ही प्रभावित हो गई है़ फिलहाल खेतों में गेहूं, चने की फसल लहलहा रही है़ कुछ किसान सब्जी फसल ले रहे है.

    किसानों का गेहूं, चना फसल पर संकट

    समय-समय पर फसलों को पानी देना जरूरी है़ दो-तीन दिन पानी नहीं मिला तो फसल हाथ से निकल जाएगी़ इसके लिए महावितरण पूर्णत: जिम्मेदार रहने की बात किसान कह रहे है़ं गत तीन वर्षों से किसान कोरोना महामारी का सामना कर रहा है़ प्राकृतिक आपदा से फसल खराब हो रही है. इससे आर्थिक संकट निर्माण हो गया है़ इस स्थिति में महावितरण किसानों के जले पर नम छीड़क रहा है़ पिछले तीन दिनों में 50 के करीब कनेक्शन बंद किये गए़ अगर महावितरण की कार्रवाई नहीं रुकी तो किसान बड़ा आंदोलन छेड़ सकते है. 

    अन्यथा किया जाएगा तीव्र आंदोलन

    गत कुछ दिनों से महावितरण कंपनी मनमानी कार्रवाई कर रहा है़  बिजली आपूर्ति बंद किए जाने से किसान गेहूं, चना व सब्जी फसल को पानी नहीं दे पा रहे हैं. किसानों का काफी नुकसान हो रहा है़ तीन दिनों के भीतर बिजली आपूर्ति सुचारु नहीं की गई तो क्षेत्र के किसान राष्ट्रीय महामार्ग 6 पर चक्काजाम तथा महावितरण कार्यालय में ठिया आंदोलन करेंगे. 

    -संदीप भिसे, किसान, तरोडा

    किसान 50 प्रश बकाया बिल अदा करें

    महावितरण कंपनी के आदेशानुसार 31 मार्च तक किसान 50 प्रतिशत बकाया बिल भरे़ किसान इसका लाभ उठाये़  हम आदेशानुसार कार्रवाई कर रहे है़  बिल भरते ही हम ट्रान्सफार्मर से बिजली आपूति शुरू कर देंगे. 

    -राजूरकर, सहायक अभियंता-महावितरण, कारंजा-घाड़गे.