pm-kisan-samman-nidhi-yojana-these-farmers-will-not-get-benefits-of-11th-installment-know-here-why-pm-kisan
File Photo

    Loading

    वर्धा. प्राकृतिक आपदा से अनेक किसानों को हाथ आयी फसल पर पानी छोड़ना पड़ा. विविध तरह की प्राकृतिक आपदा से नुकसान सहने वाले किसानों को उनका मुआवजा मिले इस उद्देश्य से पीएम फसल बीमा योजना चलाई गई. जिसके तहत खरीफ मौसम में नुकसानग्रस्त 657 किसानों को 60 लाख का मुआवजा दिया गया.

    अतिवृष्टि, गीला अकला, बेमौसम बारिश, आंधी, बाढ़ स्थिति सहित विविध तरह के प्राकृतिक आपदा में किसानों की फसलों का नुकसान हुआ. कभी फसल कटाई के लिए रहते समय या कटाई के बाद हुए अचानक बारिश से किसानों की फसल बर्बाद हो गई. ऐसे समय में किसानों को नुकसान का मुआवजा मिले, इस उद्देश्य से पीएम फसल बीमा योजना शुरू की गई है. प्रतिवर्ष खरीफ मौसम की शुरुआत में किसानों को इस योजना में सहभागी होने का आह‍्वान कृषि विभाग द्वारा किया जाता है. 

    गत वर्ष प्राकृतिक नुकसान होने के बाद 766 किसानों ने नुकसान की पूर्व सूचना देकर मुआवजे की मांग की थी. जिसके तहत नुकसान सर्वे होने के बाद 657 किसान बीमा सुरक्षा के लिए पात्र रहे. पात्र किसानों को तहसीलवार मुआवजा वितरित किया गया.

    15,130 किसान हुए शामिल

    गत मौसम में जिले के 15हजार 131 किसान सहभागी हुए. जिसमें से आर्वी तहसील के 2 हजार 23, आष्टी 1 हजार 347, देवली 2 हजार 203, हिंगनघाट 1 हजार 657, कारंजा 1 हजार 669, समुद्रपुर 2 हजार 800, सेलू 1 हजार 614, वर्धा 1 हजार 818 किसानों का सहभाग रहा.

    तहसीलवार मिला मुआवजा

    आर्वी तहसील के 86 किसानों को 9 लाख, आष्टी तहसील के 36 किसानों को 4 लाख, देवली तहसील के 107 किसानों को 7 लाख, हिंगनघाट तहसील के 25 किसानों को 3 लाख, कारंजा तहसील के 211 किसानों को 21 लाख, समुद्रपुर तहसील के 72 किसानों को 6 लाख, सेलू तहसील के 49 किसानों को 3 लाख तथा वर्धा तहसील के 71 किसानों को 7 लाख रुपए नुकसान मुआवजा दिया गया.

    किसानों को करें सहभागी: जिलाधिकारी

    किसानों की फसलों को सुरक्षा देने वाली पीएम फसल बीमा योजना काफी महत्वपूर्ण है. जिले के अधिक से अधिक किसानों ने इस योजना में सहभागी होना आवश्यक है. कृषि विभाग सहित बैंक व बीमा कंपनियों के प्रतिनिधि ने जिले के अधिक से अधिक किसानों को योजना का महत्व बताकर सहभागी कराने के निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने दिए.