APMC संचालकों कार्यकाल बढ़ा, 3 माह तक टले चुनाव, आदेश जारी

    Loading

    वर्धा. राज्य में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने राज्य की कृषि उत्पन्न बाजार समिति के चुनाव आगे बढ़ा दिए है़  फलस्वरुप जिले की सभी 7 कृषि उत्पन्न बाजार समिति के संचालकों के कार्यकाल की अवधि 3 माह तक आगे बढ़ा दी गई है़  परंतु इस दौरान प्रशासन को उपज मंडी के चुनाव प्रक्रिया के लिए तैयारी करनी है.

    बता दें कि 23 जनवरी तक अपना कार्यकाल पूर्ण करने वाली बाजार समिति के चुनाव होने थे़  किन्तु राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण उपरोक्त चुनाव 3 माह के लिए आगे बढ़ाए जाने के संबंध में सहकार, पणन व वस्त्रोद्योग विभाग ने आदेश जारी कर दिए है.  

    कोरोना संकट के कारण मिली राहत

    राज्य की सहकारी संस्थाओं के संचालक मंडलों को कोरोना के कारण पुन: तीन माह की अवधि मिली है़ 22 अप्रैल 2021 के सहकार विभाग के आदेश के अनुसार 24 अप्रैल से 23 अक्टूबर तक बाजार समिति के चुनाव आगे बढ़ाए गए है़  साथ ही 23 अक्टूबर को कार्यरत संचालक मंडल, प्रशासकीय मंडल व प्रशासक को बाजार समिति के चुनाव होकर मंडल कार्यरत होने तक 23 अक्टूबर से आगे तीन माह की अवधि 30 सितंबर के आदेश में दी गई है.   

    सोसाइटी के चुनाव के बाद इलेक्शन संभव

    इस दौरान मुंबई उच्च न्यायालय के औरंगाबाद बेंच में दायर रिट पीटीशन में 18 नवंबर को न्यायालय ने एक आदेश जारी किया है़  इसमें ग्रामविविध कार्यकारी सोसाइटी के चुनाव लेने के बाद ही बाजार समिति के चुनाव लेना संभव होगा़  यह बात भी विचार में ली गई़  परिणामवश राज्य की सभी बाजार समिति के संचालक मंडल, प्रशासक व अशासकीय प्रशासक मंडल को 23 जनवरी से आगामी तीन माह तक कार्यकाल की अवधि बढ़ा दी गई है. 

    7 समितियों के संचालक मंडल को राहत

    जिले में वर्धा, हिंगनघाट, आर्वी, पुलगांव, समुद्रपुर, आष्टी शहीद, सिंदी रेलवे यह सात कृषि उत्पन्न बाजार समितियां है़ समिति संचालक मंडल का कार्यकाल खत्म होने से इसके लिए चुनाव होने थे़  किन्तु सहकार, पणन व वस्त्रोद्योग विभाग के पणन के सहसचिव डा़ सुग्रीव धपाटे ने उपरोक्त आदेश जारी करने से चुनाव तीन माह तक टल गए है़ं  फलस्वरुप बाजार समिति के संचालकों पुन: राहत मिली है.