Chain Snatching
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    वर्धा. आगामी दिनों में मकरसंक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा़  यह उत्सव महिलाओं के लिये महत्वपूर्ण रहता है़ महिलाएं सजधज कर व आभूषण पहनकर एक दूसरे के घर मिलने जाती है़ं  इसी अवसर का लाभ चेन स्नेचर उठाते है़ं सुनसान सड़क अथवा अंधेरे का लाभ उठाकर महिलाओं को लक्ष्य बनाया जाता है़ इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिये पुलिस विभाग ने जरूरी उपाययोजना करने की मांग है.

    बता दें कि, पिछले साल जिले में मकरसंक्रांति पर चेन स्नेचिंग की घटना रोकने के लिये जरूरी उपाययोजना की गई थी़ शहर के भीतर तथा सीमा पर फिक्स पाइंट तैनात कर पेट्रोलिंग बढ़ाई गई थी़ नागरिकों तक पहुंचकर उनमें जनजागरण मुहिम चलाई थी़ इससे कुछ हद तक इन घटनाओं पर अंकुश लगाने में सफलता मिली थी़ 15 जनवरी को मकर संक्राति का उत्सव है़ परिणामवश महिलाएं सामूहिक अथवा निजी तौर पर इस उत्सव को मनाती है़ं मंदिरों में धार्मिक पूजापाठ जैसे अनुष्ठान होते है़ं यहां विशेष कर महिला व बुजुर्ग वर्ग उपस्थित रहते है़ं यह सॉफ्ट टार्गेट होने से चेन स्नेचर उन्हें ही लक्ष्य करते है़ं  खास कर ऐसी घटनाएं शाम 5.30 से 8 बजे के बीच होती है.

    हल्दी कुमकुम कार्यक्रम की रेकी

    हल्दी कुमकुम कार्यक्रम के लिए महिलाएं इन दिनों एक-दूसरे के घरों में जाती है़ं कार्यक्रम स्थल पर रेकी कर असामाजिक तत्व वारदात को अंजाम देते है़ं  इसे ध्यान में रखकर पुलिस विभाग ने शहर के प्रमुख चौराहे तथा सीमा परिसर में फिक्स पाइंट तैयार करने चाहिये़  शहर के कुछ हिस्सों में पुलिस कर्मियों को तैनात कर पेट्रोलिंग बढ़ानी चाहिये.

    इन घटनाओं को ध्यान में रखकर नागरिक अपने क्षेत्र में कोई भी अज्ञात व्यक्ति की हरकतें संदेहास्पद दिखाई दे तो इसकी सूचना संबंधित थाने में दे़ं  महिलाएं आवागमन के लिये सुनसान गली अथवा मार्ग का उपयोग न करे़ं  कहीं पर भी कुछ समस्या पैदा होने पर डायल 112 का से संपर्क करें, ऐसा आह्वान पुलिस ने किया है.