Corbevax

    Loading

    • 50,000 को लगेगा टीका 
    • 20,400 डोज की आपूर्ति
    • 12 से 14 आयु गुट को लाभ

    वर्धा. कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रतिबंधक वैक्सीनेशन के तौर पर 12 से 14 आयु गुट के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स का टीका दिया जानेवाला है़ सरकार से मंजूरी के बाद जिले में 21 मार्च से सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुहिम का शुभारंभ होने वाला है. जिले के करिब 50,000 बालकों को इस वैक्सीन का लाभ मिलेगा. इसके लिए प्रथम चरण में 20 हजार 400 डोज की आपूर्ति होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है. जिले में कोरोना की पहली व दूसरी लहर ने सर्वत्र कोहराम मचा दिया था़ इस संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने कोविशील्ड व को-वैक्सीन का टीकाकरण शुरू कर दिया़ बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक टीका दिया जा रहा है.

    कोरोना की रोकथाम में कारगर साबित होगी

    इस स्थिति में कोरोना प्रतिबंधात्मक वैक्सीनेशन के तहत सरकार ने कोर्बेवैक्स वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है़ यह वैक्सीन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उपयोगी साबित होनेवाली है़ किसी भी नई वैक्सीन की तरह इसकी बारीकी से निगरानी की जाएगी़ ताकि नई सुरक्षा जानकारी की त्वरित पहचान की जा सके़  इस वैक्सीन का लाभ प्रथम चरण में 12 से 14 आयु गुट के बालकों को ही दिया जा रहा है़ जिले के सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर यह वैक्सीन उपलबध रहेगी. सोमवार से इसके टीकाकरण का शुभारंभ हो रहा है. 

    स्कूलों में नियोजन के तहत लगाई जाएगी

    लाभार्थी को दो चरणों में टीका लगाया जाएगा़  पहला टीका लगाने के बाद 28 दिन बाद दूसरा टीका दिया जाएगा़  टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक स्वास्थ्य की देखरेख जरूरी है़ लाभार्थी को चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा़ यह टीका कोरोना के संक्रमण से बच्चों को बचाव करेगा़  टीका लगाने के बाद भी कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है़  सोमवार से शुरू हो रहे टीकाकरण के लिए जिले में 20,400 डोज प्राप्त हो चुके है़ तहसील के सरकारी अस्पताल, पीएचसी सेंटर पर वैक्सीन का वितरण हो चुका है़ स्कूलों में भी नियोजन के तहत बच्चों को कोर्बेवैक्स का टीका दिया जाएगा. 

    अभिभावक बालकों को लगाएं टीका

    सोमवार से कोर्बेवैक्स का टीकाकरण सरकारी केंद्रों पर शुरू होने जा रहा है़ 12 से 14 आयु गुट के बालकों को केंद्र पर लाकर टीका दिलाए़  कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह टीका अत्यंत लाभदायी है. 

    -डा़  प्रभाकर नाईक, माता व बाल संगोपन अधिकारी.