उल्का पिंड या सेटेलाइट पर संभ्रम, अंतराष्ट्रीय स्तर पर जांच की कराने की उठ रही मांग

    Loading

    वर्धा/समुद्रपुर. गुढ़ी पाड़वा की रात्रि जिले में आसमान से जमीन पर धातु के टुकड़े गिरने से हड़कम्प मच गया़ कोई धातु के टुकड़ों को उल्का पिंड बता रहा हैं, तो कोई सेटेलाइट के टुकड़े कह रहा है. वहीं चाइनीज रॉकेट के अवशेष होने की चर्चा भी जोरों पर है़ घटना के वीडियो भी तेजी से वायरल हुए. इस घटना को लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर पर जांच की मांग उठ रही है. 

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होनी चाहिए जांच

    चायनीज रॉकेट के कुछ पार्ट पृथ्वी पर गिरने की बात लगभग स्पष्ट हुई है़ परंतु यह घटना अत्यंत गंभीर है़ किसी भी देश ने एखाद रॉकेट छोड़ा हैं, तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी उस देश की रहती है़ इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जांच होनी चाहिए़ जलती हुई वस्तुएं मनुष्यबस्ती में गिरी रहती तो, भारी नुकसान होता़ इस संदर्भ में प्रशासन व केंद्र स्तर पर जांच होनी चाहिए. 

    -किशोर वानखेड़े, खगोल अभ्यासक-वर्धा.

    वरिष्ठ स्तर पर की जाएगी जांच

    समुद्रपुर तहसील में दो ठिकानों पर कुछ अवशेष बरामद हुए है़ं  प्राथमिक जांच में यह अवशेष जमीन पर गिरते हुए किसी ने नहीं देखे़  इसे जांच के लिए जब्त कर लिया गया है़  वरिष्ठ स्तर पर जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.

    -यशवंत सोलंकी, अपर पुलिस अधीक्षक.

    यह उल्का पिंड नहीं है

    2 अप्रैल की रात्रि आकाश से आग के गोले गिरने के वीडियो वायरल हुए़  इसमें कोई अनियंत्रित रॉकेट अथवा कृत्रिम उपग्रह पृथ्वी के मौसम में प्रवेश कर घर्षन से जल उठा, यह दिखाई दे रहा है़ चंद्रपुर जिले में आकाश से रिंग सदृश्य वस्तु गिरी है़ समुद्रपुर तहसील में भी कुछ टुकड़े बरामद हुए़  इस घटना की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए़  किस देश का रॉकेट अथवा कृत्रिम उपग्रह हैं, यह सरकारी स्तर पर स्पष्ट होना चाहिए. 

    -पंकज वंजारे, अध्यक्ष-आकाश निरीक्षण मंडल, विदर्भ.

    नहीं मिल रही उचित जानकारी

    रात मे आग का गोला नीचे की ओर आते हुए दिखाई दिया़ परिसर में लोगों को पांच धमाके भी सुनाई दिए़  हम खेतों की ओर दौड़े तो आग की लपटें दिखाई दी़ परंतु इस संबंध में अब तक कोई बात प्रशासन ने स्पष्ट नहीं की़ शासन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के शंका का निराकरण करें.

    -संदीप दिघीकर, किसान-दिघी

    धमाकों की आवाज साफ सुनाई दी

    आसमान से रफ्तार से जाते हुए आग के गोले दिखाई देने के कुछ ही समय बाद धमाकों की आवाज सुनाई दी़  मैं अपने कुछ साथियों के साथ घटनास्थल की और दौड़ पड़े. हमें पूरा विश्वास हैं कि आकाश से गिरी वस्तु के बाद ही परिसर में आग लगी़  क्षेत्र की जनता में डर बना हुआ है. 

    -अश्वजीत फुलमाली, किसान-दिघी.

    सोरते के खेत में मिली कुछ वस्तुएं 

    रविवार की सुबह नितिन सोरते वाघेडा खेत में पहुंचे, जहां एक सिलेंडर जैसी काले रंग के धागों से लिपटी कुछ वस्तु दिखाई दी़  इसका वजन 3 से 4 किलो बताया गया़  सूचना पर समुदपुर थाने के पीएसआई राम खोत मौके पर पहुंचे. उपरोक्त अवशेष कब्जे में ले लिए़  गिरड थाना क्षेत्र के धामणगांव निवासी भाऊ ननावरे के खेत में भी धातु का अवशेष मिला. सूचना पर थानेदार सुनील दहिभाते दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और अवशेष जब्त कर जांच के लिए ले गए़  थानेदार दहिभाते ने नागरिकों से किसी प्रकार की गलतफहमी न पालने की बात कही है. इस संबंध में वरिष्ठस्तर पर जांच होगी़  किसी अफवाह पर विश्वास न करने का आह्वान किया है.

    देवली: दिघी बोपापुर व सेलसुरा खेत में लगी आग

    तहसील परिसर में रात करीब 8 से 9 बजे के बीच में आसमान में आग उगलते उल्का पिंड दिखाई दिए. इसके बाद दिघी बोपापुर व सेलसुरा शिवार में अचानक पांच धमाके सुनाई दिए़  कुछ समय बाद गांव से करिब एक डेढ़ किमी दूरी पर आग की लपटें दिखाई दी़  ग्रामीण व किसान खेतों की ओर भागे, जहां चारों ओर आग दिखाई दी़ आग के गोले से आग लगने की बताई जा रही है. घटनाक्रम से परिसर में दहशत है. रात्रि करिब 12 बजे तक आग लगातार जलती रही, जिसकी प्रशासन ने कोई भी सुध नहीं ली़ रविवार की सुबह ग्रामीणों से संपर्क करने पर बताया गया कि अब तक क्षेत्र में ऐसी कोई वस्तु दिखाई नहीं दी़ आकाश से गिरने वाली वस्तु की तलाश ग्रामीण कर रहे थे. इस संबंध में तहसील प्रशासन के पास अधिकृत जानकारी नहीं थी.