Corbevax

    Loading

    वर्धा. कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रतिबंधक वैक्सीनेशन के तौर पर 12 से 14 आयु गुट के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स का टीका दिया जा रहा है़ जिले के करिब 41,362 लाभार्थी बालकों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है़ 21 मार्च से आरंभ हुई इस मुहिम में अब तक 9,874 बालकों का टीकाकरण किए जाने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है.

    जिले में कोरोना की पहली व दूसरी लहर ने सर्वत्र कोहराम मचा दिया था़ इस संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने कोविशील्ड व को-वैक्सीन का टीकाकरण शुरू कर दिया़ बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक टीका दिया जा रहा है़ ऐसी स्थिति में कोरोना प्रतिबंधात्मक वैक्सीनेशन के तहत सरकार ने कोर्बेवैक्स इस वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है़ यह वैक्सीन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उपयोगी साबित होने वाला है.

    वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई 

    किसी भी नई वैक्सीन की तरह इस वैक्सीन की बारीकी से निगरानी की जाएगी़  ताकि नई सुरक्षा जानकारी की त्वरित पहचान की जा सके़  इस वैक्सीन का लाभ प्रथम चरण में 12 से 14 आयु गुट के बालकों को ही दिया जा रहा है़ जिले के सभी सरकारी केंद्रों पर यह वैक्सीन उपलब्ध रहेगा़  21 मार्च से टीकाकरण का शुभारंभ किया गया़  लाभार्थी को दो चरण में टीका लगाया जाएगा.

    पहला टीका लगाने के 28 दिन बाद दूसरा टीका दिया जाएगा़  टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक स्वास्थ्य की देखभाल जरूरी है़ लाभार्थी को चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा़  यह टीका कोरोना के संक्रमण से बच्चों को बचाव करेंगा़ टीका लगाने के बाद भी कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है़  कोर्बेवैक्स टीकाकरण के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति हुई है.  

    कम समय में अधिक का वैक्सीनेशन का लक्ष्य

    तहसील के सरकारी अस्पताल, पीएचसी सेंटर व स्कूलो में वैक्सीनेशन का काम शुरू है़ स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में 12 से 14 आयुगुट के करिब 41,362 बच्चों को यह टीका देने का लक्ष्य है़ वहीं मात्र 6 दिनों में 25 प्रतिशत बालकों को पहला टीका दिया गया़ कम समय में अधिक मात्रा में बालकों के टीकाकरण लक्ष्य है़ इसलिए उचित नियोजन के तहत स्वास्थ्य विभाग इस मुहिम को चला रहा है़  यह जानकारी माता व बाल संगोंपन अधिकारी डा़ प्रभाकर नाईक ने दी.

    बूस्टर व दूसरे डोज के प्रति उदासीनता

    इसके अलावा जिले में 15 आयु गुट से 60 प्लस तक के नागरिकों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है़ परंतु पिछले कुछ दिनों से जिले में दूसरा व बूस्टर डोज लेने के लाभार्थियों का प्रतिसाद नहीं मिल रहा है़ जिन लोगों के दोनों टीके लेकर नौ माह पूर्ण हुए हैं, उनसे केंद्र पर पहुंचकर बूस्टर डोज लेने का आह्वान स्वास्थ्य विभाग कर रहा है.