Farmers Suicide
File Photo

    Loading

    वर्धा. वसंतराव नाईक खेती स्वावलंबन मिशन के अध्यक्ष तथा अमरावती विभागीय आयुक्त डा. दिलीप पांढरपट्टे ने कहा कि विविध कारणों के चलते किसान आत्महत्या कर रहे हैं. वर्धा जिले के किसानों को सहारा देते हुए निराशा दूर करके आत्महत्या का प्रमाण कम करने व रोकने के लिए प्रयास करेंगे. विश्राम भवन में मिशन की समक्षी बैठक का आयोजन किया गया.

    बैठक में डा. पांढरपट्टे सहित निवासी उपजिलाधिकारी अर्चना मोरे, उपविभागीय अधिकारी सुरेश बगले, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी डा. विद्या मानकर, जिला आपूर्ति अधिकारी विजय सहारे, अग्रणी बैंक के जिला प्रबंधक वैभव लहाने, सामान्य अस्पताल के डा. नितिन निमोदिया, आदिवासी विकास विभाग के राजेश जगताप उपस्थित थे. जिले का फसल कर्ज वितरण, किसानों के आत्महत्या का मूल कारण तथा उपाय योजना के संदर्भ में चर्चा करने बैठक का आयोजन किया गया.

    निराशा दूर करने समुपदेशन किया जाएगा

    उपज हानि, कर्ज, सहित विविध कारणों से किसानों में निराशा आती है, जिससे किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए मिशन प्रयास कर रहा है. जिले की किसान आत्महत्या प्रकरण में मदद के लिए पात्र प्रकरण कम है. अनेक किसानों के आत्महत्या के कारण घरेलू व विविध कारणों से हो रहे है. इसके लिए किसानों ने निराशा की भावना दूर करने ग्रापं स्तर पर समिति तैयार कर किसानों की आत्महत्या के विचार संदर्भ में मन परिवर्तन कर निराशा दूर करने समुपदेशन किया जाएगा.

    किसान आत्महत्या प्रकरणों में अल्पभूधारक किसानों की आत्महत्या का प्रमाणा अधिक है. इससे किसानों ने खेती के साथ उप व्यवसाय शुरु करने पर आत्महत्या का प्रमाण कम किया जा सकता है.