Sudhir Mungantiwar and MLA Pankaj Bhoyar

Loading

वर्धा. बोर टाईगर प्रोजेक्ट के आरक्षित क्षेत्र एकत्रित नियंत्रण में लाने की मांग विधायक डा़ पंकज भोयर ने वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार के पास की थी़ सरकार ने विधायक भोयर की ओरसे किए गए प्रयासों का संज्ञान लेकर 3 जुलाई को सरकार ने आदेश जारी किया था़  सोमवार को मानसून अधिवेशन के पहले दिन वनमंत्री मुनगंटीवार ने विधायक भोयर के कार्य को उल्लेखनीय बताते हुए सराहना की. वर्धा व नागपुर जिले की सीमा पर बोर टाईगर प्रोजेक्ट 138.12 चौ़ किमी में फैला हुआ है.

पुराना बोर व नया बोर ऐसे दो भाग होने से प्रशासकीय दृष्टि से सुविधाजनक नहीं तथा आरक्षित बफर क्षेत्र अलग रहने से उस पर नियंत्रण रखने में कठिनाइयां आती है़ पर्यटन के दृष्टिकोण से यह प्रकल्प महत्वपूर्ण होने से वह एकत्रित किए जाने की मांग विधायक भोयर ने वनमंत्री के पास की थी.

प्रोजेक्ट का क्षेत्रफल 816.25 चौ. किमी हुआ

नए व पुराने बोर टाईगर प्रकल्प में 138.12 चौ़ किमी क्षेत्र शामिल है़ मात्र एकत्रित होने से प्रकल्प में प्रोदशिक विभाग का बड़ा क्षेत्र जुड़ गया है़  इससे एकसंघ बोर प्रकल्प का क्षेत्रफल 816.25 चौ़ किमी हो गया है. एकत्रित बोर टाईगर प्रकल्प का मुख्यालय वर्धा में रहेगा. उपसंचालक दर्जे का अधिकारी कामकाज देखेगा़  वनसंरक्षक तथा क्षेत्र संचालक पेंच प्रकल्प नागपुर का नियंत्रण रहने वाला है़ विधायक डा़ भोयर के प्रयासों से इस प्रश्न का निराकरण हो गया.