fraud
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    देवली (सं). ऑनलाइन खरीदारी की ओर लोंगों का रुझान बढ़ा है, जिससे विभिन्न कंपनियों से ऑनलाइन सामान मंगाना आरंभ कर दिया था. इसका फायदा ऑनलाइन व्यापार करने वाली कंपनियां उठा रही है. बड़े-बड़े आफर्स का लालच दिया जाता है. इस लालच में आकर नागरिकों की ऑनलाइन लूट की जाती है. ऑनलाइन बैंकिंग करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है. डिजिटल क्रांति के कारण आजकल ज्यादातर व्यवहार ऑनलाइन ही किए जाते हैं. कोरोना काल के भीतर इंटरनेट का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बढ़ चुका है. इसके अलावा सरकार की ओर से बैंकिंग सेवा डिजिटाइज्ड की गयी है, जिससे अधिकतर व्यवहार ऑनलाइन हो रहे है. 

    ठगबाज उठाते हैं फायदा

    इस मामले में ठगबाज फायदा उठाकर बैंक खाते से जुड़े केवाईसी अपडेट करने, एटीएम कार्ड सेवा बंद करना, ऐसे हथकंडे अपनाकर नागरिकों से संपर्क कर उन्हें चूना लगा रहे हैं. जहां ऐसे मामलों में सावधानी बरतने की जरूरत है . यह बात महत्वपूर्ण है कि कोई भी बैंक या इवेलेट कंपनी उनके केवाईसी अपडेट करने वाटसएप मैसेज या किसी भी तरह के एसएमएस नहीं करते और न ही किसी तरह का कॉल किया जाता है.

    देते हैं घटनाओं को अंजाम

    बैंक खाते से जुड़ी जानकारी साथ ही डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी भी व्यक्ति को देना नहीं चाहिए. कोई भी बैंक केवाईसी अपडेट करने हेतु किसी भी तरह का बाहर का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नहीं कहा करते. कोई भी बैंक ग्राहक से ओटीपी भी पूछा नहीं करती है. ऐसे अन्य मामलों में ठगबाजों से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है. अन्यथा इसी तरह ठगबाज लोगों की मेहनत से इकट्ठा की गयी रकम निकालकर घटनाओं को अंजाम देते हैं.