Fraud, Msg

  • ठगों के निशारे पर बिजली ग्राहक, साइबर पुलिस का आह्वान

Loading

वर्धा. साइबर अपराधियों द्वारा आनलाइन फ्रॉड के नए-नए फंडे आजमाए जाते है़ं  पिछले कुछ दिनों से बिजली आपूर्ति खंडित करने, बकाया बिल अदा करने के संबंध में संदेश ग्राहकों के मोबाइल पर भेजे जा रहे है़ं  इस संदेश में दिये गए मोबाइल क्रमांक पर संपर्क करने पर झासे से लोगों के बैंक खातों से आनलाइन राशि उड़ाई जा रही है़ इस संबंध में साइबर अपराध शाखा को कुछ शिकायतें भी प्राप्त हुई है़.

इस फ्रॉड से बचने के लिए लोग सावधानी बरतें, ऐसा आह्वान साइबर पुलिस ने किया है़  बता दें कि, गत कुछ वर्षों से आनलाइन लेनदेन को अधिक अहमियत मिल रही है़ लोग भी समय बचाने के लिए आनलाइन लेनदेन कर रहे है़ं  इसी बात का लाभ साइबर अपराधी उठाते नजर आ रहे है़.  

कोरोनाकाल के बाद से सक्रिय हुए ठगबाज

कोरोना काल में ये लोग अधिक सक्रिय हो गए थे़ इसके लिए नए-नए फंडे आजमाये जाते है़ं पिछले कुछ दिनों से बिजली ग्राहकों को लक्ष्य बनाया जा रहा है़ जिन ग्राहकों पर बिजली बिल बकाया है, ऐसे लोगों की जानकारी लेकर उनके मोबाइल क्रमांक पर अज्ञात नंबर से संदेश भेजा जाता है.

इसमें प्रिय ग्राहक, आपकी बिजली आपूर्ति शीघ्र ही खंडित की जाएगी़  अगर आपने तुरंत बिजली बिल का भुगता नहीं किया तो, ऐसा कहा जाता है़  साथ ही बिजली अधिकारी से तुरंत संपर्क को कहकर एक मोबाइल क्रमांक संदेश में दर्ज किया जाता है़ बिजली कटने के डर से लोग संबंधित मोबाइल क्रमांक पर संपर्क करते है़ं  संबंधित व्यक्ति खुद को महावितरण का अधिकारी बताता है. 

आनलाइन भुगतान के लिए दबाव

बिजली ग्राहक को अपनी बातों में लेकर उसे आनलाइन बिजली बिल का भुगतान करने को कहता है़  ग्राहक से बैंक डिटेल्स प्राप्त कर लेता है़ कुछ ही समय बाद बैंक खाते से राशि गायब हो जाती है़  इस आशय की कुछ शिकायतें वर्धा साइबर पुलिस को प्राप्त होने की जानकारी है़ ऐसे लोगों से बचने के लिए ग्राहक सावधानी बरते़ं  इस प्रकार के संदेश आते ही साइबर पुलिस से संपर्क करें. किसी भी प्रकार के आनलाइन व्यवहार करते समय सावधानी बरतें, ऐसा आह्वान साइबर सेल के एपीआई महेंद्र इंगले ने किया है.