Sangharsh Samiti

Loading

हिंगनघाट (सं). केंद्र सरकार की प्रत्येक जिले में वैद्यकीय महाविद्यालय योजना के अंतर्गत वर्धा में मेडिकल कालेज को मंजूरी मिली है़  वर्धा से 7 किमी के दायरे में सेवाग्राम व सावंगी में दो मेडिकल कालेज है़ ऐसे में तीसरा मेडिकल कालेज यहीं पर मंजूर किया गया़  हिंगनघाट जिले की बड़ी तहसील है़ तहसील पर हमेशा ही स्वास्थ्य सुविधा को लेकर अन्याय हो रहा है.

उक्त मेडिकल कालेज हिंगनघाट में देकर यह अन्याय दूर किए जाने की मांग को लेकर नागरिकों ने हिंगनघाट मेडिकल कालेज संघर्ष समिति के नेतृत्व में आवाज उठाई है़ राज्य में 11 नये मेडिकल कालेज प्रस्तावित किये गये है. इसमें वर्धा जिले का समावेश है़ 2023-24 के बजट में मेडिकल कालेज के लिये प्रावधान किया गया है. इससे जिले की स्वास्थ्य सुविधा को बल मिलेगा.

वर्धा से सटे दो मेडिकल कालेज, दो बड़े अस्पताल व जिला अस्पताल, शासकीय महिला अस्पताल भी है़ ऐसे में पुन: एक मेडिकल कालेज देने का निर्णय हुआ है़ जिले के क्षेत्रफल की दृष्टि से हिंगनघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र काफी बड़ा है़ हिंगनघाट विस क्षेत्र की जनसंख्या 5 लाख के करिब है़ यहां से नेशनल हाईवे क्रं.44 गुजरता है़ आये दिन मार्ग पर हादसे घटते है.

जनप्रतिधिनिधियों से आगे आने की अपील

स्थानीय उपजिला अस्पताल में गत तीन वर्षों में गर्भवती महिलाओं का पंजीयन वर्धा से अधिक है़ यही नहीं तो हिंगनघाट से सटे यवतमाल, चंद्रपुर, नागपुर जिले के करिब 100 गांवों के लोग उपजिला अस्पताल में इलाज कराने आते है़ इससे यहां स्वास्थ्य सुविधा पर्याप्त नहीं मिल पाती़ कई बार मरीज को जान तक गंवानी पड़ती है़ अनेकों को सावंगी, सेवाग्राम अथवा नागपुर में रेफर कर दिया जाता है़ इन सभी बातों को ध्यान में रखकर हिंगनघाट में एक शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय तैयार कर स्थानीय उपजिला अस्पताल का दर्जा बढ़ाकर 400 बेड की सुविधा उपलब्ध कराये़ इसके लिये क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने आगे आने की मांग की जा रही है.

संशोधित प्रस्ताव लाए जाने की मांग

हिंगनघाट मेडिकल कालेज संघर्ष समिति की ओर से वर्धा में मेडिकल कालेज की प्रस्तावित जगह में बदलाव कर इसे हिंगनघाट में लाकर संशोधित प्रस्ताव लाने की मांग का ज्ञापन नायब तहसीलदार विजय पवार के जरिये विधायक समीर कुणावार, जिलाधिकारी व सरकार को भेजा गया है. ज्ञापन देते समय पूर्व नगराध्यक्ष राजेंद्र डागा, शिखरचंन्द मुनोत, प्रा.डा़ सुरेखा देशमुख, प्रा. प्रवीण ठाकरे, पडवे, प्रा. काचोले, अक्षय बेलेकर व अन्य मौजूद थे.