students
Representative image

    Loading

    वर्धा. ग्रामीण विभाग की कक्षा 1 से 4 तथा शहरी क्षेत्र में कक्षा 1 से 7 थी तक की स्कूलों को सरकार ने अनुमति दी है‍. कोरोना का खतरा बरकरार रहने से सरकार द्वारा सुरक्षा संबंधित उपाय योजनाओं को प्राथमिकता दी जा रही है़  सोमवार को शालेय शिक्षा व क्रीड़ा विभाग द्वारा स्कूलें शुरू करने के लिए गाइड लाइंस जारी की गई है.

    समिति को सौंपी गई जिम्मेदारी 

    विभाग के 7 जुलाई 2021 के आदेश के अनुसार ग्रामीण विभाग में सरपंच तथा शहरी क्षेत्र में संबंधित स्थानीय स्वराज्य संस्था तथा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है़ इस समिति पर गाइड लाइंस का पालन करने की जिम्मेदारी दी गई है. 

    पालकों को स्कूल में प्रवेश प्रतिबंधित्र

    सभी शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों का टीकाकरण करना जरूरी है़ शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण रहना चाहिए़  विद्यार्थियों के पालकों की भीड़ टालने स्कूल परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाए. कोविड संबंधित सभी नियमों का पालन करें. ज्यादा विद्यार्थी संख्या रहने पर स्कूल 2 सत्र में ली जाए. एक डेस्क पर एक विद्यार्थी, दो डेक्स के बीच 6 फीट का अंतर रहना जरूरी है़ एक कक्षा में 15 से 20 विद्यार्थी रहने चाहिए़  निरंतर हाथ साबुन से धोए. मास्क का उपयोग तथा किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर विद्यार्थियों को वैद्यकीय अधिकारी अथवा समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्र ले जाए. विद्यार्थी कोविडग्रस्त मिलने पर स्कूल तत्काल बंद कर सैनिटाइज करें. वैद्यकीय अधिकारियों की सलाह से वैद्यकीय इलाज शुरू करें तथा कोविडग्रस्त विद्यार्थियों के पास कोरोना जांच कराए.

    फिजिकल डिस्टेंसिंग संबंधित चिन्ह प्रदर्शित करें

    स्कूल में दर्शनीय हिस्से पर फिजिकल डिस्टेंसिंग संबंधित चिन्ह प्रदर्शित करें. इस दौरान मास्क संबंधित मार्गदर्शक सूचना. थूकने पर पाबंदी पर अमल करें. स्कूल में अंतर्गत बाहरी परिसर में कतार में खड़े रखने के लिए 6 फिर पर निशान चिन्हित करने, पेयजल स्थल, हाथ धोने की सुविधा, शौचालय आदि जगह पर यह चिन्ह अंकित करने की जरूरत है.

    कार्यक्रम के आयोजन पर लगाई पाबंदी

    परिपाठ, स्नेह सम्मेलन व अन्य कार्यक्रम जिससे भीड़ होगी, ऐसे सभी कार्यक्रमों के आयोजन पर पाबंदी लगाई गई है़ शिक्षक-पालक बैठक आनलाइन लेने के निर्देश दिए गए है़ विद्यार्थी स्कूल में उपस्थित रहने के पूर्व उनके पालकों की अनुमति ले़ं स्कूल व्यवस्थापन समिति ने पालकों से संबंधित विषय पर चर्चा करने की सूचना दी गई है.