Murum utkhanan, Illegal excavation

    Loading

    आष्टी-श. (सं). वर्धा वन विभाग में आनेवाला आष्टी वनपरिक्षेत्र हमेशा ही विवादों से घिरा रहा है़ क्षेत्र में अवैध वृक्ष कटाई के साथ-साथ अब आष्टी-मोर्शी मुख्य मार्ग पर आरक्षित वनक्षेत्र से मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है़ इस संबंध में शिकायत के बावजूद भी वन विभाग अनदेखी करता नजर आ रहा है.

    बता दें कि, आरक्षित वनक्षेत्र कक्ष क्रमांक 121 पिलापुर व संरक्षित वनक्षेत्र कक्ष क्रमांक 16 सुजातपुर परिसर में एक कन्स्ट्रक्शन कंपनी द्वारा मुरम का धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है़ उक्त मुरुम का उपयोग निर्माण कार्य स्थल के लिए किया जा रहा है़  उक्त कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने आरक्षित वनक्षेत्र से किस की अनुमति से मुरूम का उत्खनन किया है.

    यह सवाल उपस्थित किया जा रहा है या फिर इसे वनविभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की मूक सम्मति तो नहीं, ऐसी चर्चा है़ आरक्षित वनक्षेत्र से एक पत्थर तक कोई ले जा नहीं सकता़  परंतु उक्त कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने सीधे जेसीपी, पोकलैन्ड व वाहनों की मदद से मुरुम के उत्खनन तथा ढुलाई का काम शुरू कर दिया है़  इसे लेकर वनविभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लग गए है़ं हाल ही में नए से पदभार संभालनेवाले वनपरिक्षेत्र अधिकारी इस संबंध में क्या कार्रवाई करते हैं, इस ओर सभी की नजरें टिकी है़.

    जल्द की जाएगी उचित कार्रवाई

    आरक्षित वनक्षेत्र कक्ष क्रमांक 121 पिलापुर व संरक्षित वनक्षेत्र कक्ष क्रमांक 16 सुजातपुर परिसर में हुए उत्खनन के बारे में वरिष्ठों से चर्चा की जाएगी़ इस बारे में विस्तृत जांच कर उचित कार्रवाई करेंगे. 

    -रुपेश ठाकरे, प्रभारी क्षेत्र सहा़ , पिलापुर