gharkul

    Loading

    देवली (सं). गरीब और जरूरतमंद परिवारों का सपना साकार करने के लिए घरकुल निर्माण कार्य योजना को सरकार की ओर से शुरू की गई है. इस योजना का अनेक जरूरतमंद परिवार लाभ ले रहे हैं. परंतु योजना के अंतर्गत मिलने वाला अनुदान काफी कम होने से घरकुल योजना ही अब महंगी साबित होती जा रही है.

    इस स्थिति को देखते हुए घरकुल योजना का अनुदान बढ़ाने की मांग नागरिकों ने सरकार से की है. घरकुल योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को 1 लाख 35 हज़ार तक की राशि घर निर्माण कार्य के लिए उपलब्ध करायी जाती है. परंतु महंगाई दिनों दिन बढ़ती जा रही है. कोरोना काल के बाद तो महंगाई आसमान छू रही है. बढ़ते दामों का असर लोहा, सीमेंट, ईंट जैसी निर्माण सामग्री पर भी नजर आ रहा है.

    निर्माण कार्य सामग्री महंगी होने से परेशानी

    निर्माण कार्य के लिए लगने वाली इन वस्तुओं के भाव भी बढ़ चुके है. इनके दामों में प्रत्येकी 2-8 हज़ार तक की वृद्धि हुई है. ईंट का 4-5 हज़ार में मिलने वाला ट्रैक्टर अब 8 हज़ार में मिलता है. उसी तरह 250 रुपए में मिलने वाले सीमेंट के बोरे अब 400 में मिलने लगे है. पांच हज़ार रुपए प्रति टन मिलने वाला लोहा अब 7-8 हज़ार में मिलने लगा है. ऐसी बढ़ती महंगाई के बावजूद अनुदान राशि कई वर्षों से जैसी की वैसी है. महंगाई के इस काल में इतनी राशि में घर बना पाना अत्यंत मुश्किल है.