File Photo
File Photo

Loading

वर्धा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभ के लिए शुरुआत में 1 लाख 80 हजार 546 किसानों का पंजीयन हुआ़ इस दौरान किसानों के बैंक खाते पर सरकारी अनुदान की रकम भी भेजी गई़ किंतु, इसमें से कुछ किसान टैक्स भरने वाले होने की बात सामने आने से योजना के लाभ से उन्हें दूर रखते हुए सरकारी अनुदान की रकम वसूल की जा रही है.

वर्तमान स्थिति में जिले में पीएम किसान योजना के 1 लाख 63, 061 लाभार्थी है़ उक्त किसानों का खेत कौनसा तथा कितना है, इस बारे में जानकारी राजस्व व कृषि विभाग ले रही है़ ऐसे में 1 लाख 39 हजार 994 किसानों के खेती की जानकारी कृषि तथा राजस्व विभाग ने ली है़ अब तक 13 हजार 480 किसानों के खेती की जानकारी जमा की जा रही है.

अधिकांश वास्तविक रूप से कहीं और रहते

सरकार की सूचनाओं के मद्देनजर जिले में अब तक पीएम किसान योजना के लाभार्थी रहे 1.39 लाख किसानों के खेती की जानकारी राजस्व विभाग की ओर से ली गई़ ऐसे में बच्चों की पढ़ाई के लिए अधिकांश किसान यह तहसील तथा जिला स्तर पर स्थित गांव में रहने की जानकारी है़ अधिकांश किसानों ने जहां वह रह रहे है, ऐसी जानकारी दी थी, वह वास्तविक रूप में वहां नहीं रहते है़ इससे जानकारी इकठ्ठा करने में प्रशासन के सामने कड़ी चुनौतीयां आ रही है.