भूमि विवाद: किसानों व अधिकारियों की हुई बैठक, खेत जमीन के नाप पर बनी सहमती

  • राष्ट्रीय महामार्ग 353(I) निर्माण का मामला

Loading

सिंदी रेलवे (सं). सेलडोह-सिंदी-कांढली-पवनार राजमार्ग को राष्ट्रीय महामार्ग 353 (I) घोषित कर सीमेंट रोड निर्माणकार्य जारी है. पवनार से कांढली तक निर्माणकार्य प्रगतिपथ पर है. कांढली-सिंदी मार्ग पर निर्माण शुरू हो गया है. लेकिन मौजा मारडा के किसानों ने रोड निर्माणकार्य में शासकीय भूमि 60 फीट होने की बात कहकर जमीन आवेदन हेतु नापखोज करने पर किसानों ने आपत्ति दर्ज की. इस विषय को लेकर किसान व अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें खेत जमीन नापखोज पर सहमती बनी.

किसानों को नहीं दिया मुआवजा

किसानों का कहना है कि, रोड की केवल 15 फूट भूमि है. जिसका उनके पास पुराना 7/12 है. 15 फीट की भूमि कब 60 फूट हो गई, इसकी सूचना किसानों को नहीं दी और ना ही भूमि का मुआवजा दिया गया. तद्हेतु किसानों ने विधायक समीर कुणावार से मुलाकात कर प्रकरण समझाया. जिस पर विधायक कुणावार ने एसओडी शिल्पा सोनाले से चर्चा कर किसानो का मामला सुलझाने की बात कही. जिस पर एसडीओ ने भूमि अभिलेख तथा एनएचएआई अधिकारियों के साथ हिंगनघाट में बैठक लेकर मामले पर चर्चा की, जिसमें विभाग के पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं होने से दोबारा मीटिंग में सभी रिकार्ड लेकर आने की बात कही. दूसरी मीटिंग नहीं हो पायी, जिससे एसडीओ की सूचना पर भूमि अभिलेख तथा एनएचएआई के अधिकारियों के साथ 27 मई को ग्राम मारडा में किसानों के साथ चर्चा हुई. 

अधिकारियों ने सुनीं किसानों की समस्या

किसानों ने 10-12 खेत के नापखोज सबूत, नए रिकार्ड में फर्क ध्यान में लेकर आगे की कार्रवाई करने की बात की, जिस पर सहमती बनी. सभा में एनएचएआई के अभियंता नरुले, वानखेडे, भूमि अभिलेख विभाग के बुचे, नेवारे, नायब तहसीलदार सयाम, पटवारी नागपुलवार, पटवारी गोसावी, किसान राधेश्याम राठी, पुरुषोत्तम महादुरे, डा श्रीकांत वझुरकर, मनोहर खडसे, रामकृष्ण इंगोले, सुरेश लेंडे, रूपेश ढगे, पद्माकर बलवीर, रविंद्र ढगे, श्याम भट, प्रवीण वोकले, खुशाल ढगे, संतोष मुडे, पुलिस पटेल संजय वाघमारे उपस्थित थे.

भेजा जाएगा मुआवजे का प्रस्ताव

विभाग 88-89 के पूर्व के रिकार्ड लेकर तथा बाद के रिकार्ड उपलब्ध करके खेत का नापखोज करेंगे, प्रत्यक्ष रिकार्ड में फर्क नजर आने पर शासन को किसानों की भूमि मुआवजे का प्रस्ताव भेजा जाएगा.

किसानों में संभ्रम कायम

जमीन विवाद से नप की पाइपलाइन तथा सिंदी कांढली रोड निर्माण रुका है. किसानों के साथ कोई ठोस चर्चा नही होने से तथा किसानों को कोई लिखित सूचना नही देने से किसानों में संभ्रम कायम है. विधायक समीर कुणावार की पहल से एसडीओ शिल्पा सोनाले ने किसानों के मामले सुलझाने का प्रयास शुरु किया है.