up farmer
File Photo

Loading

वर्धा. सरकार द्वारा महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज मुक्ति योजना व प्रोत्साहन पर अनुदान राशि योजना सरकार द्वारा चलाई गई़  इन दोनों योजना में पात्र रहने के बावजूद 413 किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला है़  सभी किसानों ने संपूर्ण कागजी प्रक्रिया भी समय पर पूर्ण की है़  सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने के बावजूद कुछ हल नहीं निकलने से किसानों में रोष बढ़ रहा है़. 

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज मुक्ति योजना के अंतर्गत किसानों को 2 लाख रुपयों की कर्जमाफी दी गई‍. इसके बाद पुन: महात्मा फुले किसान कर्जमुक्ति योजना अंतर्गत प्रोत्साहन अनुदान देने की घोषणा की गई जो किसान नियमित रूप से कर्ज चुकाते थे उन्हें प्रोत्साहन अनुदान राशि प्रदान की है़  लेकिन कर्जमुक्ति योजना के 216 व प्रोत्साहन राशि अनुदान के 197 लाभार्थी ऐसे हैं, जो पहले से योजना के लाभ के लिए पात्र थे़  समय पर उन्होंने संपूर्ण कागजी प्रक्रिया पूर्ण की़  जिसमें केवाईसी, आधार प्रमाणिकरण आदि का समावेश है. किसान सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटकर थक गए है़ं  लेकिन समस्या का समाधान नहीं होने के कारण रोष व्याप्त है.

कर्जमुक्ति के 471.31 करोड़ वितरित

महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना के अंतर्गत किसानों को 2 लाख रुपयों तक कर्जमाफी की गई. योजना में जिले के 58 हजार 895 किसान खाताधारक थे. किंतु, 54 हजार 441 किसान योजना के लिए पात्र हुए़  जिसमें से 53 हजार 685 किसानों ने आधार प्रमाणिकरण किया़  दौरान पात्र 53 हजार 469  किसानों को 471.31 करोड़ रुपयों का लाभ प्रदान किया गया. इसमें से 216 किसान ऐसे हैं जो योजना के लिए पात्र है़. उन्होंने कागजी प्रक्रिया भी समय पर पूर्ण की लेकिन योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है. 

4,945 किसानों को 24.21 करोड़ प्रदान

महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना अंतर्गत प्रोत्साहन राशि अनुदान योजना चलाई जा रही है. योजना के अंतर्गत जिले के 14 हजार 266 किसान नियमित कर्ज भरनेवाले थे. किंतु, पात्र किसानों सूची में केवल 5,774 का ही समावेश था. जिसमें से 5,142 किसानों ने आधार प्रमाणिकरण किया. 632 किसानों ने आधार प्रमाणिकरण नहीं किया. अब तक जिले के 4,945 किसानों  को 24.21 करोड़ रुपए प्रदान किए है़. 197 किसान लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने समय पर संपूर्ण कागजी प्रक्रिया पूर्ण की़  लेकिन लाभ प्राप्त नहीं हुआ है.