मानसून की दस्तक, दमदार बारिश का इंतजार

  • किसानों ने खरीफ मौसम की खेती की तैयारी पूरी कर ली, अच्छी बरसात की उम्मीद

Loading

वर्धा. राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी है. मुंबई में बारिश शुरू हो गई है. वहीं जिले में अभी भी जोरदार बारिश की प्रतीक्षा है. इस बार मानसून कुछ दिन देरी से आया है, ऐसे में बुआई के लिए किसान दमदार बारिश की प्रतीक्षा कर रहे हैं. वहीं कुछ किसानों ने प्री-मानसून बुआई आरंभ कर ली है. ग्रामीण क्षेत्र में किसानों ने खरीफ मौसम की खेती की तैयारी पूरी कर ली है. किसानों के खेत बुआई के लिए तैयार है, किंतु दमदार बारिश का किसान ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे है. विशेष तौर पर मृग नक्षत्र में बुआई को प्राथमिकता दी जाती है. 

किसानों ने प्री-मानसून की जोताई शुरू की

रोहिणी नक्षत्र में भी बारिश होने पर किसान प्री-मानसून बुआई करते हैं. इस बार रोहिणी नक्षत्र पूरी तरह से सूखा रहा. अब 7 जून से मृग नक्षत्र भी आरंभ हुआ है, लेकिन अब तक जिले में बारिश नहीं हुई. कुछ क्षेत्र में बारिश हुई है, लेकिन दमदार बारिश की प्रतीक्षा कायम है. मौसम विभाग ने समय पर मानसून आने की संभावना जताई थी, लेकिन यह अनुमान सही नहीं रहा, लेकिन अब किसानों ने कई क्षेत्रों में प्री-मानसून की जोताई भी शुरू हो गई है.

प्री-मानसून की बुआई की शुरुआत

किसान बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. ऐसे में शनिवार को सामान्य व रविवार की सुबह तुलजापुर क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई, जिससे किसानों ने प्री-मानसून बुआई आरंभ कर दी है. आवश्यक सिंचाई की सुविधा होने वाले किसानों ने बुआई शुरू कर दी. सोयाबीन बुआई से पूर्व खेती मशक्कत के काम शुरू है. जिनके पास सिंचाई की सुविधा नहीं, ऐसे किसान दमदार बारिश की प्रतीक्षा में है.