MLA Pankaj Bhoyar and Suresh Khade

Loading

वर्धा. इमारत व अन्य निर्माण श्रमिकों को विविध योजना के अंतर्गत का अनुदान पिछले दो वर्षों से बकाया है. उक्त अनुदान शीघ्र प्रदान किए जाने की मांग को लेकर विधायक डा. पंकज भोयर ने श्रम मंत्री सुरेश खाड़े से भेंट की. इस संदर्भ में संबंधितों को उचित निर्देश देकर अनुदान प्रदान किए जाने से संबंधित आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन श्रम मंत्री ने दिया.

स्वाभिमानी बांधकाम कामगार संगठन के अध्यक्ष उमेश अग्निहोत्री ने जिले के इमारत व अन्य निर्माण श्रमिकों की समस्या के संदर्भ में विधायक भोयर को ज्ञापन सौंपा था. इसकी दखल लेते हुए विधायक ने श्रम मंत्री की मुंबई में भेंट करके समस्या से उन्हें अवगत कराया. विधायक ने कहा कि जिले में पंजीकृत इमारत व अन्य निर्माण श्रमिकों की संख्या अधिक है. उन्होंने शासन नियमानुसार विविध अनुदान के लिये आवेदन किये थे. इसमें शैक्षणिक अर्थ सहायता, बीमारी व प्रसूति अनुदान का समावेश है.  

हजारों आवेदन दो वर्षों से प्रलंबित पड़े है

मात्र पिछले दो वर्षों से उनके आवेदन पर ध्यान न देते हुए अनुदान श्रमिक अधिकारी के कार्यालय में प्रलंबित है. श्रमिकों को समय रहते अनुदान प्राप्त न होने से सरकार का उद्देश्य सफल कैसे होगा. परिणामवश श्रमिकों में असंतोष की भावना पैदा हो रही है. एक ओर निर्माण श्रमिकों का अनुदान बकाया है. वहीं दूसरी ओर मंडल में कार्यरत ठेकेदारों को अविलंब हजारों करोड़ रुपये दिये जाते है. निर्माण श्रमिकों से विविध योजना के अंतर्गत अनुदान के लिये आवेदन मंडल के पास किये गये है. परंतु श्रमिक कार्यालय में हजारों आवेदन दो वर्षों से प्रलंबित पड़े है़. इन आवेदनों का निपटारा करने के लिये श्रमिक संगठनों की ओर मांग लगाये रखी.

जांच कर दोषियों के खिलाफ करें कार्रवाई

सहायक श्रमिक आयुक्त, नागपुर ने 27 अप्रैल 2023 को अपर श्रमिक आयुक्त ने पंजीयन अधिकारी की नियुक्ति करके आवेदन निपटाने के संदर्भ में आदेश दिये थे. मात्र आदेश देने पर भी कामगारों के आवेदन नहीं निपटाये गये. मनमानी तरिके से अधिकारी कामकाज कर रहे है. श्रमिक कामगारों के आवेदन नामंजूर कर उन्हें उनके अधिकार से वंचित रखने का काम अधिकारी कर रहे है. यह आरोप विधायक डा. भोयर ने किया. इस संदर्भ में पंजीयन अधिकारी की भूमिका संदेह के दायरे में है. इसकी विस्तृत जांच कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई करे़  श्रमिकों का बकाया अनुदान उन्हें प्रदान करने की मांग की.