Potholes

  • मार्ग पर वाहन चलाने को लेकर वाहनधारकों को हो रही परेशानी

Loading

वर्धा. इन दिनों जिले से गुजरने वाला नागपुर-औरंगाबाद नेशनल हाईवे गड्ढों से पटा हुआ है़ गहरे व चौड़े गड्ढे हादसे का कारण बन रहे है़ं  मार्ग पर वर्धा से पुलगांव तक वाहनधारक जान जोखिम में डालकर सफर की दूरी काट रहे है़ं गहरे गड्ढों से बड़े वाहन तो आसानी से निकल जाते हैं, परंतु चौपहिया व दुपहिया वाहनधारक त्रस्त हो गए है़ं गत पखवाड़े में करिब 50 लोग गड्ढों के कारण हुए हादसे का शिकार हो गए. बता दें कि नागपुर-औरंगाबाद राष्ट्रीय महामार्ग की स्थायी मरम्मत नहीं की जा रही है.

10-20 किमी प्रति घंटा से चलाने पड़ रहे वाहन

आये दिन मार्ग बड़े पैमाने में उखड़ता जा रहा है़ इस बारे में कई बार शिकायत करने के बावजूद भी संबंधित विभाग अनदेखी कर रहा है़  क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे है. उक्त मार्ग से पुलगांव, अमरावती, अकोला, औरंगाबाद की ओर बड़ी संख्या में वाहन दौड़ते है़ं परंतु वर्धा से पुलगांव तक का मार्ग जगह जगह उखड़ चुका है़ मार्ग पर गहरे गड्ढे गिर चुके है़  कुछ ठिकाणों पर स्थिति यह है कि वाहन की 10 अथवा 20 किमी प्रति घंटा की गति से चलाने की नौबत आती है.  

जुलाई में हुई अतिवृष्टि से मार्ग की हालत दयनीय 

कई बार गड्ढे चुकाने के चक्कर में छोटे वाहनधारक हादसे का शिकार हो जाते है़ कहीं सड़क के बीच में तो कहीं किनारे पर सड़क उखड़ी है़  एक वर्ष पहले महामार्ग की दुरुस्ती की गई थी़  मात्र जुलाई माह में हुई अतिवृष्टि से मार्ग की दयनीय हालत बन गई है़ इस ओर संबंधित विभाग से गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की मांग वाहनधारक कर रहे है.

वाहन हो रहे खराब, सड़क से सफर करना कठिन

उपरोक्त महामार्ग पर वर्धा से पुलगांव तक की दूरी काटना कठिन हो गया है़ वाहनधारकों को हमेशा हादसे का डर लगा रहता है़ यही नहीं तो उनके वाहन के पुर्जे भी खराब हो रहे है़ं कार व दुपहिया इन गड्ढों से गुजरने पर वाहनो में खराबी आने से दिक्कते उठानी पड़ रही है. 

वाहनधारकों के स्वास्थ्य पर हो रहा विपरीत असर

यहीं नहीं तो महामार्ग पर गिरे गहरे व चौड़े गड्ढों के कारण वाहनधारकों के स्वास्थ पर भी इसका असर हो रहा है़ उड़ने वाली धूल से स्वास्थ्य खराब हो रहा है़ गड्ढों से झटके लगने के कारण कम की शिकायतें बढ़ रही है़ अनेक नागरिक, शालेय विद्यार्थी वर्धा-पुलगांव प्रतिदिन आना जाना करते है़ उनका स्वास्थ्य खतरे में आ गया है.