Deaths increasing in India due to smokeless tobacco : Study
Image: Google

    Loading

    वर्धा. सुगंधित तंबाकू  व गुटका प्रकरण की कार्रवाई को लेकर अनेक तर्क वितर्क लगाये जा रहे हैं. पुलिस कार्रवाई के दौरान घटनास्थल से भागे निकले आरोपी पुलिस के हाथ नहीं लगे. वहीं इस मामले में अन्न व औषधि विभाग ने आनंदनगर निवासी एक व्यक्ति को नोटिस देने की जानकारी है. बुधवार की दोपहर शांतिनगर परिसर से रामनगर पुलिस व अन्न व औषधि प्रशासन  ने संयुक्त कार्रवाई कर वाहन समेत सुगंधित तंबाकू व गुटका पकड़ा था.

    वहीं दोनों विभागों ने कार्रवाई नहीं करने से किसी ने इस मामले को लकर बरती जा रही कोताही को लेकर वरिष्ठों को जानकारी दी थी. इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने फटकार लगाने के बाद गुरुवार की शाम कार्रवाई आरंभ की गई. दोनों विभागों ने बड़ी मात्रा में गुटका व सुगंधित तंबाकू पकड़ने के बाद भी कार्रवाई नहीं करने के कारण आश्चर्य व्यक्त की जा रही है.

    दोनों विभागों में तालमेल का अभाव

    शहर व जिले में गुटका व तंबाकू की जोर शोर से बिक्री हो रही है. अनेक व्यापारी व दूकानदार अन्य जगह से माल बुलाकर अपने गोदाम में स्टाक करके उसकी बिक्री करते हैं. बीते दो वर्ष से यह कारोबार अच्छा फलफूला है. परंतु पुलिस व एफडीए कार्रवाई करने में टालमटोल कर रही है. बुधवार को बड़ा जखीरा हाथ लगने के बावजूद भी दोनों विभागों ने उचित कार्रवाई नहीं करने से इस मामले को लेकर दोनों विभागों पर सवाल उठने लगे है. 

    व्यापारी के गोदाम पर कार्रवाई नहीं 

    शुक्रवार को एफडीए ने आनंदनगर निवासी एक व्यक्ति को नोटिस देने की जानकारी रामनगर पुलिस ने दी. वहीं इस मामले में दो आरोपी फरार होने की बात कहीं.  उल्लेखनिय है की भामटीपुरा परिसर में गुटका विक्रेता पर कार्रवाई करने के लिए टिम पहुंची थी, लेकिन यह कार्रवाई नाममात्र थी. वास्तविकता उक्त गुटका व्यापारी का इस परिसर में गोदाम होने के बाद भी गोदाम पर कार्रवाई नहीं किए जाने की खबर है.