Krishi Pump
File Photo

    Loading

    मोहाड़ी. तहसील के लोहारा के किसानें ने  शाखा अभियंता को आवेदन करके अपने खेतों में बिजली कनेक्शन की मांग की. उस समय उन्हें रसीद नहीं दी गई थी. कृषि पंप कनेक्शन शुरू किया गया. इसलिए किसान मूंग, गोभी, चवली, मिर्च आदि की खेती कर रहे हैं. लेकिन दो साल शाखा अभियंता का तबादला हुआ. उनके स्थान पर नियुक्त हुए अभियंता ने किसानों के खेतों से मीटर व तार जब्त कर ले जाने की शिकायत किसानों ने की है.

    किसानों के अनुसार उन्हे कहा गया है कि डिमांड दोबारा भरो एवं कनेक्शन लें. बगैर पानी से खेत में फसल सूख जाएगी एवं उन्हें नुकसान होगा. किसानों ने डिमांड भरा इस बात को 6 महीने हो चुके हैं. लेकिन कृषि पंप कनेक्शन नहीं जोड़े हैं. नतीजतन, उनके खेतों में लगाए गए बैंगन, ज्वार एवं अन्य फसलें पानी की कमी के कारण सूख गई है.

    टालमटोल की नीति

    अनेक किसानों ने कृषिपंप के लिए नियमित बिजली आपूर्ति करने की मांग महाराष्ट्र राज्य बिजली महावितरण कंपनी से की. किसानों ने नियमानुसार डिमांड राशि का भुगतान भी किया. इसके बावजूद अभी भी किसानों को कृषिपंप के लिए बिजली आपूर्ति नहीं की गई. पिछले चार वर्षों से निधि कम होने का कारण बताकर किसानों के साथ टालमटोल की नीति अपनायी जा रही है.