Crop Loan

    Loading

    वर्धा. जिले के किसान रबी मौसम की तैयारियों में इन दिनों जुट गए है़ं अतिवृष्टि के कारण खरीफ की फसल बर्बाद हो गई़ ऐसे में रबी मौसम को लेकर किसानों की उम्मीदें टिकी है़  रबी के लिये इस बार 292.67 करोड़ रुपये के फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य रखा गया है़ कर्ज वितरण की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू होने के बाद 1924 किसानों को 24 करोड़ 86 लाख रुपए प्रदान किए गए है़ं  पिछले कुछ वर्षों से जिले का किसान सुलतानी व असमानी संकटों का सामना कर रहा है.

    इल्ली, विभिन्न बीमारियां व अत्याधिक बारिश के कारण फसल चौपट हो रही है़ इस बार खरीफ में करीब 4 लाख 18 हजार हेक्टेयर में फसल की बुआई हुई थी़ परंतु जुलाई व अगस्त माह में हुई अतिवृष्टि के कारण लाखों हेक्टेयर क्षेत्र की फसल चौपट हो गई़ इसी के साथ ही किसानों की उम्मीदे भी टूट गई़ सरकार ने मुआवजे की घोषणा की़ जिला प्रशासन को नुकसान भरपाई की राशि भी प्राप्त हुई है़ शीघ्र ही उक्त अनुदान किसानों के बैंक खातों में जमा किया जाएगा़ परंतु लागत खर्च भी न निकलने के कारण किसान आर्थिक संकट में घिर गया है. 

    खरीफ में नेशनलाइज बैंकों को 877.33 करोड़ फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य दिया गया था़ बैंकों ने करीब 51 हजार 826 हजार किसानों को 659.41 करोड़ का फसल कर्ज वितरित किया, जो गत वर्ष की तुलना में अधिक बताया गया़ खरीफ में लक्ष्य की तुलना में 75.16 प्रश कर्ज का वितरण हुआ़ परंतु अतिवृष्टि के कारण फसल चौपट होने से अब यह कर्ज कैसे चुकाएं? रबी मौसम का खर्च कैसे उठाएं? इसे लेकर जिले का किसान चिंता में डूब गया है़ इस बार रबी मौसम के लिये सभी बैंकों को 292.67 करोड़ के फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य दिया गया है. 

    1.80 लाख हेक्टेयर में बुआई

    इस बार रबी मौसम में 1 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई का नियोजन है़ इसमें 1 लाख 13 हजार 690 हेक्टेयर में चना, 59 हजार 780 हेक्टेयर में गेहूं, 4 हजार 150 हेक्टेयर में मूंगफल्ली की बुआई की जाएगी़ ऐसे बीज, खाद व जरूरी चीजें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के लिये कृषि विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है. 

    गत वर्ष 290 करोड़ का वितरण

    उल्लेखनीय है कि, 2021-22 में खरीफ की तुलना रबी मौसम में कर्ज वितरण का प्रतिशत अच्छा रहा़  गत वर्ष रबी में 299 करोड़ का लक्ष्य दिया गया था, इसमें 290 करोड़ का कर्ज वितरित हुआ था़ वहीं वर्ष 2022-23 के लिये बैंकों को 292.67 करोड़ का लक्ष्य दिया गया है.

    कर्ज का लाभ लेने का आह्वान

    रबी मौसम के लिए किसानों को कर्ज वितरण 1 अक्टूबर से शुरू हो गया है़ पुराना कर्ज पुनर्गठित करने के बाद तत्काल नए से कर्ज मंजूर करें, ऐसा आदेश जिला प्रशासन ने दिया है़ इस दौरान बैंक से संबंधित शिकायतें दर्ज करने के लिए किसानों को सुविधा उपलब्ध की है़  ज्यादा से ज्यादा किसानों को कर्ज का लाभ लेने का आह्वान जिला अग्रणी बैंक की ओर से किया गया है.