File Photo
File Photo

    वर्धा. यात्रियों की मजबूरी का लाभ उठाकर उनसे अतिरिक्त कमीशन ऐंठते हुए ई-टिकट की कालाबाजारी करने वाले दलाल त्योहारों के दिनों में सक्रिय हो गए है़ं  बिचौलियों के खिलाफ आरपीएफ पुलिस ने मुहिम छेड़ दी है़  पिछले तीन माह में करीब 6 स्थानों पर की गई छापामार कार्रवाई में 1.91 लाख रुपए से अधिक का माल जब्त कर आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है़  कोरोना महामारी के चलते सरकार ने पिछले साल काफी दिनों तक रेल सेवा बंद रखी थी.

    जैसे-जैसे मरीजों की संख्या कम हुई, वैसे-वैसे रेल सेवा पटरी पर लौटने लगी़  परंतु आज भी पैसेंजर ट्रेनें बंद होने से आमजनों को परेशानी हो रही है़  रेलवे ने मात्र लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है़  इसमें आम यात्रियों को नो एंट्री है़  मात्र आरक्षित टिकट से ही यात्री सफर कर सकते है़ं  पिछले तीन माह से त्योहारों के दिन आरंभ होने के कारण रेल यात्रियों की संख्या बढ़ी है़  वहीं उन्हें आरक्षित टिकट पाने कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है़  

    अतिरिक्त राशि की जा रही वसूल 

    यात्रियों की मजबूरी का लाभ उठाते हुए कुछ बिचौलिये सक्रिय हो गए है़ं  यात्रियों को ई-टिकट उपलब्ध कराने के एवज में उनसे सौ से डेढ़ सौ रुपए अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है़  व्यक्तिगत आईडी के जरिए टिकट बुक होती है़  इन दलालों के पास कोई कानूनी लाइसेंस नहीं रहता. यात्री भी आसानी से टिकट उपलब्ध होने के कारण अतिरिक्त राशि देकर टिकट लेते है़ं  ऐसे लोगों के खिलाफ आरपीएफ पुलिस ने विशेष मुहिम छेड़ी. जुलाई, अगस्त व सितंबर इन तीन माह में करीब 6 ठिकानों पर कार्रवाई की गई़  उनसे कम्प्यूटर, मोबाइल व ई-टिकट जब्त किये गए़  करीब 6 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

    इन ठिकानों पर की गई  कार्रवाई

    7 जुलाई को आरपीएफ ने सेवाग्राम स्थित स्काइप इंटरनेट कैफे पर छापा मारा, जहां से 3,224 रु़  का माल जब्त कर दीपक गौतम गवई (27) पर मामला दर्ज किया. दूसरी कार्रवाई 9 जुलाई को सिंदी मेघे के श्रध्दा ट्रेडर्स पर हुई, जहां से 20 हजार 929 रु़  का माल जब्त कर अनिल जगितवारे (47) पर मामला दर्ज किया़  तीसरी कार्रवाई 13 जुलाई को पुलगांव-आर्वी मार्ग पर स्थित पालीवाल जेराक्स शॉप में हुई, जहां से अमित पालिवाल को हिरासत में लेकर उससे 1 लाख 51 हजार 771 रु़ का माल जब्त किया.  चौथी कार्रवाई 4 अगस्त को सेलू के इन्फोटेक आनलाइन सेंटर पर हुई, जहां से मयूर पद्मावत चोरे (28) को हिरासत में लेकर उससे 2,373 रु़ के टिकट जब्त किये गए. पांचवीं कार्रवाई 30 अगस्त को सेलू के ही नक्ष इंटरनेट कैफे पर हुई, जहां से 3,251 रु़ कि टिकट जब्त कर चेतन विजय नेवाले (33) पर मामला दर्ज किया. छठवीं कार्रवाई 1 सितंबर को आर्वी नाका स्थित तुलजाई नेट कैफे पर हुई थी, जहां से 15 हजार का माल जब्त कर नितेश निरंजन जाचक (29) पर मामला दर्ज किया गया. 

    आगे भी की जाएगी सख्त कार्रवाई

    आगामी दिनों में दुर्गोंत्सव, दशहरा व दीपावली जैसे बड़े त्योहार है़  ऐसे में रेल यात्रियों का आवागमन अधिक रहेगा़  इस स्थिति में यात्रियों की मजबूरी का लाभ उठाने का काम बिचौलिये करते है़ं  यात्री ऐसे लोगों से सावधान रहें. आरपीएफ पुलिस की यह मुहिम आगे भी चलते रहेगी़  दलालों के खिलाफ सख्त एक्शन ली जाएगी. 

    -विजय त्रिपाठी, पीआई-आरएपीएफ.