Wardha ROB, Vinoba Bhave

Loading

वर्धा. बहुप्रतिक्षीत आचार्य विनोबा भावे रेलवे उड्डानपुल के लान्चींग का प्रात्यक्षिक शुक्रवार 29 को होनेवाला है. इसके लिए 2 घंटे रेलवे ओव्हरब्रीज की यातायात बंद रहेगी. जिसके लिए सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक का समय निश्चित किया गया है. जिससे बजाज चौक, बोरगांव व सावंगी की ओर से आनेवाली संपूर्ण ट्रैफिक बुटीबोरी-तुलजापुर बायपास से डायवर्ट की गई है.

वर्षों से अधर में अटके बजाज चौक स्थित आचार्य विनोबा भावे रेलवे उडानपुल के चौड़ीकरण का कार्य अंतत: अंतिम चरण में आ गया है.  रेलवे ओवरब्रीज का गर्डर लॉन्च करने के लिए रेलवे ब्लॉक किया जानेवाला है. जिससे उडानपुल का स्ट्रक्चरल ऑडिट का कार्य शुरू हुआ है. स्ट्रक्चरल ऑडिट पूर्ण होने के बाद मेगा ब्लॉक को मंजूरी मिलेगी, ऐसे में जनवरी महिने में रेलवे ओवरब्रीज का चौड़ीकरण पूर्ण होगा, ऐसा वरिष्ठ अधिकारियों ने स्पष्ट किया है. शुक्रवार को गर्डर लान्चिंग का प्रात्यक्षिक (डेमो) होनेवाला है. इसके लिए सुबह 11.30 बजे से 1.30 बजे तक का समय निश्चित किया है. ओवरब्रीज का विशालकाय गर्डर लान्चिंग प्रात्यक्षिक सफल होने के बाद रेल विभाग द्वारा मेगा ब्लॉक को मंजूरी प्रदान की जाएगी. इसके बाद रेलवे लाइन के उपर से गर्डर लान्च करने की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दी गई है. 

यातायात की समस्या होगी निर्माण

प्रतिदिन बोरगांव, इंझापुर, स्टेशनफैल, दयालनगर, सावंगी से वर्धा शहर में आने के लिए उडानपुल से ही आना पड़ता है़  इसके अलावा हिंगनघाट, चंद्रपुर, यवतमाल से आनेवाली एसटी बसे इसी उडानपुल से आती है़  प्रतिदिन हजारों दुपहिया व चौपहिया वाहन उडानपुल से गुजरते है़ं  सुबह 11.30 से 1.30 बजे तक रेलवे उडानपुल अवागमन के लिए बंद किया जानेवाला है़  जिससे सावंगी बायपास से संपूर्ण ट्रैफिक डायवर्ट की जानेवाली है़  इस दौरान उडानपुल के बजाज चौक, बोरगांव गणेशनगर, स्टेशनफैल पर पुलिस उपस्थित रहेगी़  साथ ही सावंगी टी प्वाइंट पर भी ट्रैफिक पुलिस तैनात रहनेवाली है, ऐसी जानकारी दी गई. 

वरिष्ठ अधिकारी रहेंगे मौजूद

रेलवे लाइन पर ओवरब्रीज के लोहे का गर्डर वींच मशीन के माध्यम से लान्च किया जाएगा‍. इसके लिए अभियंता व कामगार ऐसी कुल 25 से 30 लोगों की टीम उपस्थित रहनेवाली है. मार्ग से हेवी ट्रैफिक होने के कारण किसी भी प्रकार की अनुचित घटना न हो, इसके लिए उपाययोजना के रूप में मार्ग से यातायता बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान रेलवे से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहेंगे.