ATM Center

    Loading

    वर्धा. जिले में कई बार एटीएम मशीन को चोरों ने निशाना बनाने की घटनाएं सामने आयी है़ बावजूद इसके बैंकों द्वारा एटीएम केंद्रों की सुरक्षा की ओर अनदेखी की जा रही है़ केंद्र पर सुरक्षा रक्षक रखने के निर्देश सभी बैंक प्रबंधकों है़ परंतु जिले में 80 प्रश एटीएम केंद्रों पर सुरक्षा रक्षक का अभाव देखा जा सकता है़ मात्र सीसीटीवी का वॉच एटीएम केंद्रों पर देखा जा रहा है.  

    बता दें कि जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी तथा कमर्शियल कुल 141 के करीब बैंक है़ इन बैंकों के जिलेभर में 400 के करीब एटीएम सेंटर है़ परंतु इन एटीएम केंद्रों की सुरक्षा को लेकर हमेशा सवाल उपस्थित किये जाते है़ जिले में कई बार एटीएम केंद्रों में गैस कटर के जरिए चोरी का प्रयास किया गया था.

    एटीएम केंद्रों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

    सेवाग्राम चौराहे पर तो चोर एटीएम मशीन ही उठाकर ले गए थे़  इसके अलावा अन्य थाना क्षेत्र में भी एटीएम केंद्र पर चोरी अथवा चोरी के प्रयास की घटनाए सामने आयी है़ जिले में पिछले कुछ दिनों से चोरी के प्रकरण बढ़ते जा रहे है़ं  ठंड के दिनों का लाभ उठाकर अन्य प्रांतों के चोर अपने हाथ की सफाई दिखाते है़ ऐसी स्थिति में जिले के एटीएम केंद्रों की सुरक्षा को लेकर सवाल उपस्थित हो रहे है. कई बार केंद्रों पर चोरी होने के बावजूद भी बैंक प्रशासन इसकी सुध नहीं ले रहा है.

    सुरक्षा रक्षकों की अनुपस्थिति से बढ़ा खतरा

    शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में एटीएम केंद्र की सुविधा उपलब्ध है़  इससे नागरिक बैंक में जाने की बजाए इन्हीं केंद्रों से पैसे निकालने व जमा करने का व्यवहार करते है़  कई बार बैंक से पैसे निकालने पर लूटपाट की घटनाएं घटती है़  ऐसे में नागरिक एटीएम केंद्र से अधिकांश पैसे निकालते है़  परंतु अब एटीएम केंद्र से भी पैसे निकालना खतरे से खाली नहीं है़  जिले में 80 प्रतिशत एटीएम केंद्रों की सुरक्षा केवल सीसीटीवी के भरोसे है़  यहां सुरक्षा रक्षक अनुपस्थित रहने से किसी भी समय कोई अनहोनी घटने का डर लगा रहता है.

    नहीं दिखाई देते सुरक्षा रक्षक

    शहर के पारस फैक्टरी चौराहा, एसबीआई बैचलर रोड, महाराष्ट्र बैंक मुख्य मार्ग, बैंक आफ इंडिया आर्वी रोड, कच्ची लाइन, धुनिवाले मार्ग, बस स्टैंड चौक, रामनगर, नागपुर मार्ग, सेवाग्राम मार्ग आदि परिसर में विभिन्न बैंकों के एटीएम केंद्र है, जहां सुरक्षा रक्षक ही नदारद रहते है़ं  इस ओर बैंक प्रशासन से ध्यान देने की मांग की जा रही है.

    ग्रामीण क्षेत्र में अनहोनी का डर

    ठंड के दिनों में चोरी की घटनाएं काफी बढ़ रही है़  अब ग्रामीण इलाकों में भी चोर अपना आतंक फैला रहे है़ं  ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र के एटीएम केंद्रों की सुरक्षा खतरे में है़  ऐसे में किसी भी समय ग्रामीण क्षेत्र के एटीएम केंद्र चोरों का निशाना बन सकते है.