Balasaheb Thorat, Wardha

  • विभाग की ली जायजा बैठक
  • अवैध रेत ढुलाई व चोरी पर कसे लगाम
  • विविध विभागों के काम का लिया जायजा
  • किसानों को समय-समय पर करें मार्गदर्शन 

वर्धा. ई-फसल निरीक्षण यह राजस्व विभाग की महत्वाकांक्षी मुहिम है़  किसान पूर्ण विश्वास के साथ इस उपक्रम में फसल का पंजीयन, जमीन के संबंध में जानकारी दर्ज कर सकते है़ं  इसलिए राजस्व विभाग द्वारा ई-फसल निरीक्षण मुहिम सफल रूप से चलाने, किसानों को उचित मार्गदर्शन करने के  निर्देश राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने जायजा बैठक में दिए़  जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में  जिले में कोरोना की स्थिति व राजस्व विभाग जायजा लिया़  ई-फसल उपक्रम के माध्यम से किसानों को काफी लाभ पहुंचेगा़  जिला प्रशासन इस उपक्रम को प्राथमिकता दे़ं  किसानों को आने वाले तकनीकी परेशानियों को दूर करें. कम्प्यूटरीकृत सातबारा वितरण का काम सरकार ने हाथ में लिया है़  इसके माध्यम से किसानों की समस्याओं का समाधान होगा़   जिले में वर्धा  नदी सबसे बड़ी है़  परंतु इस नदी से अवैध रेत का उत्खनन, ढुलाई, चोरी जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने राजस्व प्रशासन जिम्मेदारी से काम करें.

घाटों की नीलामी प्रक्रिय पारदर्शक हो 

घाटों की नीलामी प्रक्रिया जल्द होने के लिए सभी बातों को पूर्ण करें. नीलामी पारदर्शक होनी चाहिए़  रेत तस्करों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए़  साथ ही उन्होंने राजस्व विभाग में अधिकारी व कर्मचारियों के रिक्त पदों के संदर्भ में जायजा लिया़  बैठक में महिला व बालकल्याण मंत्री एड. यशोमती ठाकुर, विधायक रणजीत कांबले, जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार, जिप के मुकाअ डा़ सचिन ओम्बासे, अपर जिलाधिकारी मनोज खैरनार, अपर पुलिस अधीक्षक यशवंत सोलंके, निवासी उपजिलाधिकारी अर्चना मोरे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी सहित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे़ 

कोरोना टीकाकरण पर गंभीरता से दें ध्यान

जिले में टीकाकरण प्रभावी रूप से शुरू है़  परंतु पहला टीका लेने वालों की तुलना में दूसरा टीका लेने वालों की संख्या काफी कम है़  इसलिए हर गांव में पहुंचकर गांव निहाय टीकाकरण के आंकड़े इकठ्ठा करें. साथ ही टीकाकरण मुहिम प्रभावी रूप से चलाए़ं  संभावित कोरोना की तीसरी लहर के संकट को ध्यान में रखकर आक्सीजन का संचय व निर्मिति प्रकल्प पर जोर दिया जाए़  स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में किसी की जान नहीं जानी चाहिए. 

मंत्री यशोमति ठाकुर ने लिया जायजा

महिला व बालकल्याण मंत्री यशोमति ठाकुर ने विभाग का जायजा लिया़  महिला व बालकों पर बढ़ते अत्याचार के प्रकरणों में शीघ्र कार्रवाई होनी चाहिए. इसके लिए जिलास्तरीय संनियंत्रण समिति स्थापित करें. कोविड काल में दोनों पालक गंवाने वाले बच्चों के संगोपन के लिए जिला प्रशासन गंभीरता से ध्यान देने सहित अन्य महत्वपूर्ण दिशानिर्देश दिए. 

निर्माणाधिन जिलाधिकारी इमारत का किया निरीक्षण

बैठक के बाद राजस्व मंत्री थोरात, महिला व बालकल्याण मंत्री ठाकुर ने नए से निर्माणाधिन जिलाधिकारी कार्यालय की इमारत का निरीक्षण किया़  ग्रीन इमारत के निर्मिति पर उन्होंने राहत व्यक्त की़  इस प्रसंग पर विधायक रणजीत कांबले तथा जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार की उपस्थिति रही.