File Photo
File Photo

    Loading

    वर्धा. बीते 4-5 दिनों से सुबह-सुबह अच्छी शीतलता महसूस की जा रही है और इसके साथ ही मार्निंग वाक, जिम, योगा, साइकलिंग करने वालों की संख्या में भी इजाफा हो गया है़ दरअसल ठंड के मौसम को सेहत बनाने वाला मौसम कहा जाता है. इन दिनों खानपान के लिए सब्जियां और फल आदि भी भरपूर मिलते हैं. तो वह खाने का भी मजा कुछ अलग ही होता है. पाचन प्रणाली इस मौसम में गर्मी व बारिश के मौसम से बेहतर होती है. व्यायाम व जिम करने में भी जल्द थकान नहीं आती. यही कारण है कि सेहत प्रेमी लोग बड़ी संख्या में सक्रिय हो गए हैं.

    कोरोना ने हेल्थ के प्रति कर दिया सजग 

    कोरोना काल में पिछले करीब डेढ़ वर्ष से जिम बंद थे. अनलॉक होते ही जिम में लोग आने लगे लेकिन सबसे अधिक ठंड के सीजन में ही लोग आते हैं. यह मौसम जिम व एक्सरसाइज के लिए सबसे उपयुक्त होता है. वैसे भी कोरोना ने लोगों को हेल्थ के प्रति सजग बना दिया है और लोग जिम आदि में रुचि लेने लगे हैं. जिम में एक्सपर्ट ट्रेनर के मार्गदर्शन में एक्सरसाइज करवाई जाती हैं. ठंड के सीजन में तो खानपान का भी अपना आनंद होता है. अधिक प्रोटीन के लिए पनीर, सोया, नानवेज आदि लेने को कहते हैं. 

    सुबह 5 से शुरू होती है कवायद 

    क्रीड़ा संकुल, आयटीआय टेकड़ी के साथ ही शहर के विभिन्न गार्डन में सुबह 5 बजे से ही नागरिक व्यायाम करने पहुंच रहे है़  जहां योगाभ्यास, रनिंग व विभिन्न फिटनेस करते लोग दिख रहे है़  इसमें छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग सभी उम्र के लोगों का समावेश है.