cyber crime
Representative Photo

Loading

वर्धा. फेबबुक पर फर्जी अकाउंट बनाकर परिचित व्यक्ति के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर रुपयों की मांग करके जालसाजी के मामले दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं. इसकी शिकायत साइबर पुलिस को मिल रही है. इसलिए सभी नागरिकों से पैसे मांगने वालों से सतर्क व सावधान रहने तथा साइबर पुलिस से शिकायत करने की अपील पुलिस विभाग ने की है.

फर्जी प्रोफाइल अकाउंट ऐसे करें बंद

जिन्होंने फेसबुक प्रोफाइल बनाई है ऐसे लोगों ने अपना खुद के फेसबुक अकाउंट पर बनाई हुई फर्जी प्रोफाइल ढूंढे. जिनके दोस्तों की प्रोफाइल पर रिक्वेस्ट की गई है उनसे फर्जी प्रोफाइल की लिंक यूआरएल मांग ले. उस प्रोफाइल पर दाईं साइड पर 3 डॉट दिखाई देते है. इस डॉट पर क्लिक करें, जिससे आपके सामने फाइंड सपोर्ट या रिपोर्ट प्रोफाइल या एप्लीकेशन पर क्लिक करें, जिसमें पहला आप्शन दिखाई देने पर क्लिक करें. इसके बाद 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें माय फ्रेंड्स तथा सेलिब्रिटी इस आप्शन में से माय एल्पिकेशन ऑप्शन क्लिक करें. और नेक्स्ट कर फर्जी प्रोफाइल अकाउंट कुछ ही समय में बंद हो जाएगा.

किसी के भी पैसे मांगने पर न भेजें रकम

फर्जी फेसबुक अकाउंट से दोस्त व रिश्तेदारों के नाम से अकाउंट तैयार करके लोगों को मैसेंजर के माध्यम से मैसेज भेजकर किसी भी बीमारी या जरूरत का बहाना कर पैसे मांगे जाते है. इसलिए ऐसे फर्जी फेसबुक अकाउंट से सभी लोगों ने सावधान रहना चाहिए. जिससे आप जालसाजी से बच सकते है.