केरोसिन बंद करने से ग्रामीण त्रस्त, बिजली गुल होने पर अंधेरे का सहारा

    Loading

    देवली (सं). वर्तमान स्थिति में केरोसिन के लिए ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक भटकते नजर आ रहे हैं. सरकार ने उज्ज्वला गैस का वितरण कर गरीबों के राशनकार्ड से केरोसिन बंद कर दिया है. ऐसे में अनेक परिवारों को बिजली बिल भर पाना मुश्किल होने के कारण लोगों को अंधेरे में रहने की नौबत आन पड़ी है. वर्तमान स्थिति में घर-घर बिजली पहुंचाने का काम सरकार की ओर से किया जा रहा है. इस कारण अनेक घरों में केरोसिन के दीपक बंद हो गए है. 

    बिजली बिल का पड़ रहा आर्थिक बोझ 

    किंतु बिजली के दाम बढ़कर प्रतिमाह आने वाले बिजली बिल भर पाना आम नागरिक व मजदूर वर्ग को संभव नहीं हो पा रहा है. ऐसे में बकाया बिजली बिल नहीं भरने पर बिजली विभाग कनेक्शन काट रहा है. अब केरोसिन बंद होने से ग्रामीण क्षेत्र में अंधेरा छा गया है. सरकार ने घर-घर में उज्ज्वला गैस कनेक्शन नि:शुल्क रूप में वितरित किया है. इसके माध्यम से जंगल की होने वाली अवैध कटाई रोकना भी सरकार का उद्देश्य था. 

    उज्ज्वला गैस योजना का नहीं मिल रहा लाभ 

    वहीं गैस सिलेंडर वितरित होने के बाद राशनकार्ड से केरोसिन कम करने का नियम होने से अनेक राशनकार्ड का केरोसिन बंद हो गया है. वहीं दूसरी ओर ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में इन दिनों में केरोसिन की किल्लत महसूस हो रही है. सरकारी अनाज दूकान के माध्यम से वितरित किये जाने वाला केरोसिन काफी कम उपलब्ध होने के कारण बरसात के दिनों में ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.