प्रतीकात्मक तस्वीर 
प्रतीकात्मक तस्वीर 

    Loading

    वाशिम. गरीबी रेखा के नीचे और गरीबी रेखा पर के सभी स्तरों पर के गर्भवती महिलाओं को अंतिम चरण तक मजदूरी के लिए काम करना पड़ा तो ऐसे गर्भवती महिला व माता कुपोषित रहकर उनके व उनके नवजात बालकों के स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम होता है. इस माता व बालकों के स्वास्थ्य सुधारने की दृष्टि से गर्भवती महिला व स्तनदा महिला को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और जन्म लेनेवाले नवजात बालक का स्वास्थ्य भी बेहतर रहना.

    इस के लिए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2017 से पूरे देश भर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत वाशिम जिले में अभी तक 26,787 पात्र महिलाओं को 10 करोड़ 57 लाख 46 हजार रुपयों का लाभ प्राप्त हुआ है़  जिले के उद्दिष्ट नुसार 91 प्रश महिलाओं को लाभ मिला है़  

    जिले में 1 से 7 सितंबर 2021 इस कालावधि में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह चलाया जा रहा है़  1 सितंबर को इस सप्ताह का उद्घाटन किया गया़  कार्यक्रम के लिए जिला शल्य चिकित्सक डा. मधुकर राठौड़, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. अविनाश आहेर, अतिरिक्त जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा़  देशमुख, डा़ मंजुश्री जांभरुणकर ने हरी झंडी दिखाकर सप्ताह का प्रारंभ किया़.

    इस अवसर पर डा़ जांभरुणकर व जिला कार्यक्रम समन्वयक राखी पिंपरकर ने गर्भवती माता ने लेनेवाली सावधानी, आहार व कोविड टीकाकरण का मार्गदर्शन किया़  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ सरकारी सेवा में रहनेवाले इन माता को छोड़कर अन्य सभी माताओं को पहले अपत्य के लिए तीन चरणों में पांच हजार रुपए दिए जाएंगे.

    जिले के विविध स्तरों पर के लाभार्थियों को लाभ प्राप्ति के दृष्टि से इस सप्ताह के दौरान शिविर का आयोजन किया गया है़  कार्यक्षेत्र के आशा वर्कर, अंगणवाडी सेविका अथवा किसी भी नजिक के सरकारी अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल, उप जिला अस्पताल, जिला सरकारी सामान्य अस्पताल से संपर्क करने का आहवान स्वास्थ्य विभाग ने किया है़.