वन नेशन वन रेशन योजना पर कार्यान्वयन शुरू

    • गांव के राशन कार्ड पर ही मिलेगा शहर में राशन 

    वाशिम. राशन कार्ड पर कुछ विभिन्न नियम है़  राशन कार्ड जिन क्षेत्र का होगा उसी क्षेत्र के राशन दूकानों से राशनकार्ड धारक राशन खरीद सकते थे़  तो अन्य किसी क्षेत्र से राशन लेना संभव नहीं होता था़  लेकिन केंद्र सरकार ने देश में वन नेशन, वन रेशन कार्ड योजना कार्यान्वयन करने से राशनकार्ड धारकों को अब किसी भी राज्य, जिला व शहर में राशन का अनाज उपलब्ध हो रहा है.

    आम परिवार को अल्पदरों में राशन का अनाज उपलब्ध होने से उनको राहत मिलती है़  ग्रामीण क्षेत्रों के अनेक नागरिक कार्य के लिए शहर में स्थलांतरित होते है़  ऐसे परिवारों को वहां पर राशन का अनाज नहीं मिलने से उनको बाजार से अनाज खरीदी करना पड़ता था़  जिससे उनको आर्थिक नुकसान होता है़  लेकिन अब वन रेशन वन नेशन अंतर्गत ग्रामीण परिवारों ने जिले के स्थान पर कार्य के लिए महानगर अथवा राज्य में स्थलांतर करने पर भी उनको उनके शहर के राशन कार्ड पर ही राशन का अनाज मिलने वाला है़  

    वन रेशन वन नेशन योजना का लाभ लेने के लिए अत्यंत आसान प्रक्रिया उपलब्ध की गई है़ लाभार्थियों को कही पर भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. 12 अंक क्रमांक आनलाइन रहने पर संबंधित सस्ते अनाज दूकान की ओर संपर्क बनाकर इस योजना में समाविष्ट हो सकते है. ऐसी जानकारी आपूर्ति अधिकारी विभाग ने दी है. 

    वन रेशन व नेशन के जिले में 5,300 लाभार्थी 

    मई 2022 इस महीने में जिले के विविध योजनाओं की 2 लाख 49 हजार 517 राशन कार्ड धारक है. इन में से नेशन व वन रेशन कार्ड योजना अंतर्गत 5,300 राशनकार्ड धारक पर अनाज की विविध स्थानों से लाभार्थियों ने लाभ लिया है़  इस के लिए वन रेशन वन नेशन कार्ड योजना अंतर्गत लाभार्थियों को राष्ट्रीय खादान्न सुरक्षा योजना अंतर्गत राशन कार्ड आनलाइन रहने पर संबंधित लाभार्थी देश भर में कही पर भी समीपी राशन दूकान से राशन का अनाज लेकर योजना का लाभ ले सकते है़.

    जिन राशन कार्ड धारकों को स्थलांतरित स्थानों पर राशन अनाज लेना है़  उन्होंने आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करना होगा. इस में संबंधित दूकानदारों से संपर्क करना आवश्यक होगा़  इसके लिए राशन कार्ड आनलाइन रहना भी आवश्यक रहेगा़. योजना पर सहा़ जिला आपूर्ति अधिकारी राजेश वजिरे ने बताया कि, वन नेशन वन रेशन कार्ड योजना अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को अब किसी भी स्थान पर राशन मिलेगा़  लेकिन स्थलांतरित रहनेवाले परिवारों ने इस के लिए आपूर्ति विभाग की ओर आवेदन करके योजना का लाभ लेना चाहिए.