election
File Photo

    Loading

    आसेगांव. बीते दो सप्ताह से जारी ग्राम पंचायत चुनाव की सरगर्मियों व गतिविधियों पर आज शाम 5:30 बजे मतदाताओं के मतदान करते ही ईवीएम मशीनों के सील बंद होने के बाद विराम लग जाएगा. लेकिन मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन को एक दिवसीय एक्टिविटी अपनाने की जद्दोजहद करने की नौबत है. क्योंकि जिन भी गांव में आज मतदान होगा उक्त सभी गांव में तनावपूर्ण स्थिति बनने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है. क्योंकि गांव का चुनाव सभी उम्मीदवारों वालों के लिए प्रतिष्ठा की लाज बचाने वाला चुनाव माना जाता है.

    जिसमें सत्ता हासिल करने के लिए हर उम्मीदवार कोशिश करता है. जिससे मतदान केंद्रों के बूथों पर मतदान करने के लिए आने वाले मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का कार्य अनेको उम्मीदवार करते है. जिस वजह से बूथों पर गहमागहमी जैसा माहोल बनने की संभावना बन जाती है. इन सभी असंवेदनशील मामलों को दर किनार करने के लिए पुलिस को ही विशेष भूमिका अपनाते हुए कर्तव्यदक्ष भूमिका अपनाने की जरूरत है. 

    आसेगांव पुलिस थाना सीमा क्षेत्र के कुल 34 गांव की 28 ग्राम पंचायतो में आज मतदान होने है. जिसमें से एक ग्राम पंचायत का चुनाव गांव की जनता ने बीते दिनों बिन विरोध घोषित किया. लेकिन अब भी 27 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव है. जिसमें लगभग 53 हजार से अधिक मतदाता अपने मतदान को दान कर अपने चहेते उम्मीदवारों को गांव के विकास के लिए सत्ता की कुर्सी तक पहुंचाने के लिए मतदान कर उम्मीदवारो का भाग्य ईवीएम में बंद करेंगे.

    चुनाव के लिए कुल 78 बूथ, 4 सेक्टर, 7 ऑफिसर, 56 हवलदार व 60 होमगार्ड तैयार है. उक्त सारी प्रक्रिया शांति सद्भाव से संपन्न कराने की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन की है. जिस के लिए पूरी तैयारी किए जाने की जानकारी सामने आई है. इन सभी गांव के मतदान केंद्रों पर लगभग 100 पुलिस कर्मचारी सुबह से लेकर शाम तक जन सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे. इस के अलावा पुलिस अधिकारियों के दल सारा दिन पेट्रोलिंग के माध्यम से मतदान केंद्रों को भेंट देकर स्थिति का जायजा लेने का दायित्व निभाने की सूचना सामने आई है. 

    सभी गांव में कांटे की टक्कर का है चुनावी मुकाबला 

    थाना सीमा क्षेत्र के जिन गांव में आज चुनाव होने है. उक्त सभी गांव में चुनावी मुकाबले कांटे की टक्कर होने की संभावना है. जिस कारण उम्मीदवारो में भी मतगणना के दिन क्या होंगा इसे लेकर असमंजस वाली स्थिति बरकरार है.

    1,088 महिला 1,138 पुरुष करेंगे आसेगांव ग्राम पंचायत के लिए मतदान 

    आसेगांव ग्राम पंचायत चुनाव में सदस्य पद के लिए कुल 25 उम्मीदवार चुनाव की दौड़ में है. वही सरपंच पद के लिए 5 उम्मीदवार इन सभी के भाग्य का फैसला करने के लिए गांव के कुल 2,227 मतदाता आज मतदान करने वाले है. जिसमें 1,088 महिला मतदाताओं व 1,138 पुरुष मतदाताओं का समावेश है.