maharashtra rain
महाराष्ट्र में बारिश (फाइल फोटो)

Loading

महाराष्ट्र: जैसा की हम सब जानते है पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में बारिश के कारण हजारों एकड़ फसल बर्बाद हो गई थी। इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर लो प्रेशर जोन सक्रिय हो गया है। इससे महाराष्ट्र के कुछ जिलों में तूफानी हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। जी हां इस जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। आइए जानते है पूरी खबर… 

महाराष्ट्र की इन जिलों में होगी बारिश 

दरअसल अब मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, नंदुरबार, धुले, जलगांव, नासिक, सोलापुर, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, धाराशिव, लातूर जिलों में भारी बारिश होगी। आपको बता दें कि उत्तरी महाराष्ट्र के कोंकण राज्य में पिछले 24 घंटों में हल्की बारिश हुई है। आज मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश की संभावना है। 

24 तारीख को महाराष्ट्र में  हवा तूफान 

जबकि (24 तारीख) को प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने,  गरज और तूफानी   हवा के साथ बारिश की संभावना जतायी गयी है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है और गर्मी का अहसास हो रहा है। चंद्रपुर में बुधवार (22वीं) सुबह तक 24 घंटे में राज्य का सर्वाधिक तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बता दें कि महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 29 से 35 डिग्री के बीच रहा। इस बीच अधिकांश जगहों पर न्यूनतम तापमान 13 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।

आज के लिए क्या कहता है मौसम विभाग 

समुद्र तल से 900 मीटर की ऊंचाई पर तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ से लेकर छत्तीसगढ़ तक एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। साथ ही हवाओं के प्रवाह में रुकावट के कारण बारिश के लिए मौसम अनुकूल है। आज (23 तारीख) कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में बिजली और गरज के साथ बारिश की संभावना है। राज्य के बाकी हिस्सों में अधिकतर शुष्क मौसम रहने की संभावना है, साथ ही लू बढ़ने की संभावना है। इस बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने के साथ तूफानी बारिश के संकेत दिए हैं।