MP Assembly Election 2023
MP Assembly Election 2023

    Loading

    यवतमाल.  जिले के 100 में से 99 ग्रामपंचायत चुनाव के परिणाम घोषित हुए है, वणी के शिंदोला ग्रामपंचायत ने बहिष्कार डाला है तो जिले में शेष 99 ग्रामपंचायत में सबसे ज्यादा 30 ग्रांम पंचायत भाजपा के कब्जे में आया है तो दुसरे स्थान पर कॉग्रेस रहा है, भाजपा व काँग्रेस में उत्साह निर्माण हुआ है.

    चुनाव आयोग ने जिले की 100 ग्राम पंचायतों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी.  इनमें से सात ग्राम पंचायतें निर्विरोध रहीं.  इसलिए रविवार (18:00 बजे) को शेष 93 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हुआ।  सरपंच की 93 सीटों के लिए 297 और सदस्य की 611 सीटों के लिए 1 हजार 538 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे.  मंगलवार (20:00 बजे) सुबह 10 बजे से 13 तालुकों में वोटों की गिनती शुरू हो गई.  चुनावों में देखा गया कि मतदाताओं ने स्थापित को झटका देते हुए युवाओं को नेतृत्व का मौका दिया.  स्थानीय नेता अपना दबदबा कायम रखने में कामयाब रहे हैं और कुछ जगहों पर मतदाताओं ने नेताओं के खिलाफ मतदान किया है. 

    देखा जा रहा है कि जिले के मतदाताओं ने इस चुनाव में भाजपा को वोट दिया है. हालांकि, राजनीतिक दलों द्वारा दावा और प्रतिवाद किया जा रहा है कि जीतने वाले उम्मीदवार उनके दलों के हैं. विजयी प्रत्याशी के साथ ही कार्यकर्ताओं ने गुलाल उड़ाकर खुशी मनाई.  कई गांवों में युवाओं ने एक साथ आकर पैनल का चुनाव लड़ा. मतदाताओं ने भी युवाओं पर भरोसा करते हुए उन्हें गांव के विकास की जिम्मेदारी दी.  नतीजे बताते हैं कि जिस पैनल ने युवाओं को पेश किया, उसने चुनाव का मौका दिया. इस बार की ग्राम पंचायत में नये प्रत्याशी मैदान में उतरे. मतदाताओं ने उस क्षेत्र में समूह के अनुसार सभी दलों को अपना मत दिया है.

    पालक मंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में पचास-पचास की दावेदारी

    जिले के सभी नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में अपना वर्चस्व साबित किया.  बालासाहेब की शिवसेना दावा कर रही है कि दारवा-नेर-दिगरास तालुका में पालक मंत्री संजय राठौड़ का दबदबा है.  दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी ने भी पलटवार करते हुए कहा है कि हमने 50 फीसदी सीटें जीती हैं.

    कहीं खुशी कहीं गम 

    जिले की कई ग्राम पंचायतों में स्थानीय नेताओं को हार का सामना करना पड़ा, वही कुछ  ग्राम पंचायत क्षेत्र में जीत हासिल हुई है.   बीजेपी का दावा है कि यवतमाल तालुका में उसके पास सबसे ज्यादा सीटें हैं.  सांसद भावना गवली के गुट के प्रत्याशी ने लोकसभा क्षेत्र में जीत का दावा किया है.  पुसद तालुका में एनसीपी का दबदबा देखने को मिला है.  रालेगांव तालुका में बीजेपी को करारा झटका लगा है तो कांग्रेस बढ़त पर.  वाणी तालुका में बीजेपी पहले नंबर पर और शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे नंबर दो पर हैं.

    • भाजपा 30
    • काँग्रेस 21
    • राष्ट्रवादी 15
    • शिंदे गुट 12
    • ठाकरे गुट 10
    • मनसे 1 
    • अन्य 10