Lok Sabha Election 2024
फाइल फोटो

    Loading

    • 22 उमीदवारों ने नामांकन वापस लिए,चुनावी रोमांच बढा

    यवतमाल. यवतमाल जिले की 6 नगरपंचायतों के लिए 21 दिसंबर को होनेवाले चुनावों में 84 सीटों के लिए 435 उमीदवार मैदान में उतर चुके है. जिले की झरी जामणी, मारेगांव, रालेगांव, कलंब, बाभुलगांव तथा रालेगांव इन 6 नगरपंचायतों के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद नामांकन पर्चे वापस लेने के अंतीम दिन सोमवार 13 दिसंबर को 22 उमीदवारों ने पर्चे वापस ले लिए.

    जिसके बाद अब इन नगरपंचायतों में चुनावों ने रोचक मोड लेना शुरु किया है.कलंब में नामांकन अवैध होने के मुददे पर अपील दाखिल होने से वहां पर चुनावी चिन्ह रोके गए थे, लेकिन आज 14 दिसंबर को प्रहार के उमीदवार का नामांकन वैध हुआ.

    इसी दौरान सभी उमीदवारों को चुनावी चिन्ह दिए गए.जिसके बाद अब 84 सिटों के लिए राजनितीक दलों, विभीन्न पैनलों के उमीदवारों में कांटे की टक्कर होंगी, इसी बीच इन स्थानों पर चुनाव प्रचार ने पुरी तरह जोर पकड लिया है, राजनितीक दलों के जिला और तहसील स्तर के नेताओं समेत उमीदवार प्रचार में जुटकर हार और जीत के समीकरण तैयार कर मतदाताओं के संपर्क करते हुए दिख रहे है.

    बता दें की इससे पुर्व जिले की 6 नगरपंचायतों में 102 सीटों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन नामांकन पर्चे दाखिल करने के दिन एैन समय पर ओबीसी प्रवर्ग के 27 फिसदी राजनितीक आरक्षण के मुददे पर सुप्रिम कोर्ट ने निर्णय दिया, जिससे जिले में झरी जामणी नगरपंचायत में ओबीसी वर्ग की सीट न होने से उसे छोडकर 5 नगरपंचायतों में ओबीसी प्रवर्ग की 18 सीटों के चुनावों को चुनाव आयोग के निर्देशों पर चुनाव निर्णय अधिकारी स्तर पर स्थगिती दी गयी, जिससे फिलहाल इन सीटों के चुनाव रोके गए है.

    बता दें की नामांकन पर्चे वापस होने के बाद अब बाभुलगांव नगरपंचायत में 62 उमीदवार,रालेगांव में 82 उमीदवार,कलंब में 64 उमीदवार, मारेगांव में 90 और झरी नगरपंचायत में 87 तथा महागांव में 54 उमीदवारों के बीच मुकाबला है.जबकी कलंब में नामांकन पर अपील दाखिल होने से वहां पर 16 दिसंबर को चुनाव लडनेवाले उमीदवारों की संख्या तय होंगी. 21 दिसंबर को महागांव में 13 सीट, कलंब में 13, मारेगांव में 14,बाभुलगांव में 13,रालेगांव में 14 तथा झरी नगरपंचायत में 17 इस तरह 84 सिटों के लिए मतदान होंगा.जिसके बाद नतीजे घोषित होंगे.

    ढाणकी में दो सीटों पर उपचुनाव में भाजपा, महाविकास आघाडी, निर्दलीय में लडाई

    ढाणकी नगरपंचायत के प्रभाग 12 तथा 13 के रिक्त सिटों के लिए भी 21 दिसंबर को उपचुनावों के लिए मतदान होंगा. यहां पर दोनों वार्ड में प्रत्येक 3 उमीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे, अंतीम दिन किसी ने पर्चा वापस नही लिया जिससे दोनों वार्ड में उपचुनावों में महाविकास आघाडी, भाजपा तथा निर्दलीय उमीदवार के बीच चुनावी मुकाबला होंगा.