Appoint the sarpanch member or his family to be the administrator of the gram panchayat
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले की 345 ग्राम पंचायतों का पंच वार्षिक कार्यकाल 6 से 15 नंवबर के दौरान समाप्त हो रहा है. इन ग्रापं के चुनाव होने तक महाराष्ट्र ग्रापं अधिनियम की धारा अंतर्गत तथा शासन निर्णय के प्रावधान अनुरुप जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल पाटिल ने प्रशासकों की नियुक्ति की है.

    इसमें नियुक्त किए गए प्रशाक संबंधित ग्रापं का कार्यकाल समाप्त होते ही पदभार स्वीकार कर जिम्मेदारी व कर्तव्य के दायित्व को पुर्ण करें. ऐसे आदेश दिए गए हैं. उल्लेखनीय है कि जिले की 345 ग्रापं को कार्यकाल 6 से 15 नवंबर के बीच समाप्त हो रहा है. जिन ग्रापं का कार्यकाल समाप्त हुआ है. उन ग्रापं पर प्रशासक की नियुक्ति की जाएं. ऐसी सुचना शासन निर्णय और महाराष्ट्र ग्रापं अधिनियम अंतर्गत जिप सीईओ पाटिल ने 345 ग्रापं पर प्रशासकों की नियुक्ति की है. 

    67 अधिकारी सभालेंगे जिम्मेदारी 

    जिले की 345 ग्रापं का कार्यकाल कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाएगा. इन ग्राम पंचायतों पर महाराष्ट्र ग्रापं अधिनियम और शासन निर्णय नुसार जिप प्रशासन द्वारा प्रशासकों की नियुक्ति की गई है. इन 345 ग्रापं का प्रभार 67 अधिकारियों के कंधों पर प्रशासक के रुप में सौंपा गया है. विशेष बात यह है कि एक अधिकारी के कंधे पर 4 से 5 ग्रापं की जिम्मेदारी दी गई है. इतना ही नहीं एक अधिकारी को 11 ग्रापं की जिम्मेदारी दी गई है. जिससे ग्रापं का कार्य वह कैसे संभालेगा ऐसा सवाल भी उपस्थित किया जा रहा है. प्रशासक के रुप में विस्तार अधिकारी कृषि अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, स्थापत्य अभियांत्रिकी सहायक, कनिष्ठ प्रशासन अधिकारी की नियुक्ति ग्रापं पर की गई है. 

    चुनाव पर नजरें 

    जिले की 345 ग्राम पंचायतों का पंच वार्षिक कार्यकाल नवंबर महिने में समाप्त हो रहा है जिससे जिले की आधी से अधिक ग्रापं के चुनाव पर नजर लगी हैं. कार्यकाल समाप्त होने वाली ग्रापं में गोरेगांव तहसील की 29, अर्जुनी मोरगांव 39, आमगांव 34, सड़क अर्जुनी 43, सालेकसा 31, गोंदिया 70, तिरोड़ा 74 व देवरी तहसील की 25 ग्राम पंचायतों का समावेश है.