Action Yavatmal

    Loading

    • वणी के दो, दिग्रस के एक बाल कामगार की मुक्तता
    • बाल सुधारगृह में भेजा गया बालकों को

    दिग्रस. यवतमाल के बाल कामगार अधिकारी की टीम ने वणी में दबिश  देते हुए दो बाल कामगारों को मुक्त कराया. वहीं दिग्रस में भी छापेमारी करते हुए छत्रपति शिवाजी चौक स्थित नरसी शेठ होटल से एक बालकामगार को मुक्त कराकर होटल मालिक शैलेश नसरी पीर के खिलाफ विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. यवतमाल जिले में बाल कामगार विभाग की ओर से जिलाधिकारी अमोल येडगे के मार्गदर्शन में यह छापामारी कार्रवाई की गई.

    यवतमाल जिलाधिकारी अमोल येडगे ने बाल कामगार मुक्तता दिवस सप्तह के निमित्त जनजागृति करते हुए बाल कामगारों की मुक्तता कर उनको शिक्षा के प्रवाह में लाने के अलावा बाल हक्क सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत बाल कामगारों के अधिकारों की सुरक्षा करने की पहल आरंभ की है. इसके अलावा जिले के होटलों व अन्य निजी दुकानों में किसी भी बाल कामगार पर अत्याचार ना हो तथा वे बाल अधिकारों से वंचित ना रहे व उनको मुफ्त शिक्षा मिल सके इसके लिए बाल हक्क दिन सप्ताह जनजागृति की गई थीं.

    इसी कडी में यवतमाल जिला बाल सुरक्षा अधिकारी की टीम ने जिले की 16  तहसीलों में छापेमारी कार्रवाई शुरू की. छापेमारी कार्रवाई  के दौरान वणी से दो बाल मजदूर व दिग्रस के एक बाल मजदूर को मुक्त कराकर तीनों को बाल सुधार गृह में भेज दिया गया है. बाल सुधार गृह में बालकों को मुफ्त शिक्षा, भोजन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है. वहीं उनका पुनर्वास भी किया जाता है. यह कार्रवाई दिग्रस में 18  नवंबर को की गई थीं. इस कार्रवाई में बाल कामगार अधिकारी महाले, दुकान निरीक्षक रविंद्र जतकर, विजय गुल्हाने, के.बी.शर्मा,सुनील नरोडे सहित दिग्रस पुलिस कर्मचारी राम राठोड, एनजीओ के कर्मचारियों का समावेश था.

    दिग्रस दुकान निरीक्षक रविंद्र जतकर की शिकायत पर दिग्रस पुलिस थाने में बाल व किशोरउम्र कामगार प्रतिबंधक एक्ट 1986 के तहत विविध धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है. इस कार्रवाई से नरसी शेठ होटल के आरोपी मालिक शैलेश नरसी पीर को दो साल के सख्त कारावास अथवा 50 हजार रुपए जुर्माना या फिर दोनों हो सकती है.

    इसीलिए किसी भी होटल मालिक अथवा दुकानदारों ने बालकों को काम पर नहीं रखे जाने का बोर्ड दुकान के सामने लगाना चाहिए. वहीं बाल मजदूर पाए जाने पर छापेमारी कार्रवाई की जाएगी. बाल कामगार अधिकारी की टीम द्वारा दिग्रस तहसील के होटल व रेस्टारेंट में छापेमारी कार्रवाई करने से होटल व रेस्टारेंट मालिकों में सनसनी मची हुई है.