assam election
Representational Pic

    Loading

    जिले की 5 नगरपंचायतों में ओबीसी कोटे की 18 सीटों पर खुले प्रवर्ग चुनाव के लिए 18 जनवरी को मतदान

    यवतमाल.स्थानिय स्वराज्य संस्थाओं में ओबीसी के 27 फिसदी राजनितीक आरक्षण के संबंध में राज्य सरकार के अपील और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय देने के बाद अब इन आरक्षीत सीटों को अनारक्षीत कर खुले सर्वसाधारण प्रवर्ग के तहत 18 जनवरी को मतदान होंगा.जबकी पुर्वघोषित कार्यक्रम के तहत वर्तमान में जारी नगरपंचायतों के चुनावों के लिए 21 दिसंबर को ही मतदान होंगा.

    उल्लेखनिय है की यवतमाल जिले में झरी नगरपंचायत को छोडकर अन्य 5 नगरपंचायतें कलंब, मारेगांव, बाभुलगांव, महागांव तथा रालेगांव में ओबीसी प्रवर्ग के लिए कुल 18 सीटों का आरक्षण था, लेकिन एैन नामांकन पर्चे दाखिल करने के दौरान न्यायालयीन फैसले के पृष्ठभूमी पर इन आरक्षीत सीटों पर उमीदवारों के पर्चे दाखिल नही कीए गए थे. अब हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद चुनाव आयोग के आदेशों के बाद जिले की इन 18 सीटों को अनारक्षीत कर 18 जनवरी को अलग से चुनाव लेने का फैसला लिया गया है. 

    जिले की 5 नगरपंचायतों की 18 सीटों पर नामांकन पर्चे दाखिल कर स्वतंत्र तौर पर चुनाव प्रक्रिया अपनायी जाएंगी.पुर्वनिर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 21 दिसंबर 2021 को इसके बाद अनारक्षीत कर खुले प्रवर्ग से 18 सीटों पर 18 जनवरी को मतदान होंगा. इसके बाद सभी 6 नगरपंचायतों की अब 22 दिसंबर की बजाय 19 जनवरी 2022 को एकत्रीत तौर पर मतगणना होंगी, एैसी जानकारी आज 17 दिसंबर की दोपहर राज्य चुनाव आयोग से स्थानिय चुनाव विभाग को मिलने के बाद दी गयी.

    राज्य चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक राज्य की 106 नगरपंचायतों, भंडारा, गोंदिया जिलापरिषद और उसके तहत 15 पंचायत समितीयों के आम चुनावों के सभी सीटों के के लिए 21 दिसंबर 2021 को मतदान होना था, साथ ही चार महानगरपालिकाओं की 4 रिक्त सिटों और 4 हजार 554 ग्रामपंचायतें, 7 हजार 130 रिक्त सिटों के उपचुनावों के लिए भी इसी दिन मतदान लिया जाना था. सर्वोच्च् न्यायालय के 6 दिसंबर 2021 के आदेश के मुताबक इन सभी चुनावों के नागरिकों के पिछडा प्रवर्ग ओबीसी सीटों पर चुनाव प्रक्रिया स्थगित की गयी थी, अन्य सभी सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया पुर्वनियोजित तौर पर शुरु है.

    सर्वोच्च न्यायालय के 15 दिसंबर 201ृ के आदेश के मुताबिक अब नागरिकों के पिछडा  प्रवर्ग के सीटों को तात्काल अनारक्षीत कर सर्वसाधारण प्रवर्ग से भरने के लिए नया चुनावी कार्यक्रम घोषित किया गया है. जिससे ओबीसी के आरक्षीत सीटें खुले प्रवर्ग से घोषित होने से इन सीटों में महिलाओं के लिए आरक्षीत रखने के लिए संबंधित स्थानों पर अलग से ड्रा भी होंगा.