ट्रॅव्हल्स पॉईंट के लिए जगह पर यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें

    Loading

    • रास्ता सुरक्षा उपाययोजना जायजा में जिलाधिकारी येडगे की सुचना
    • रास्ते पर अतिक्रमण रोकने सतर्कता बरतें
    • हर चौक पर झेब्रा क्रॉसिंग बनाए,गतिरोधक दुर्घटना का कारण न बनें
    • यातायात नियमों का पालन न करनेवालों पर कारवाई की सुचना

    यवतमाल. उप-क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, नगर पालिका और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से यवतमाल शहर में ट्रैवल्स प्वाइंट की जगह तय करते समय यात्रीयों की सुरक्षा का ध्यान रखें, इन्हे बस स्टैंड या शहर के बाहर 200 मीटर के दुरी पर निजी यात्री परिवहन के जगह का स्थानांतरण के लिए उचित जगह का निरीक्षण करें.

    एैसी सुचना जिलाधिकारी अमोल येडगे ने दिए,इस बारे में ली गयी बैठक में उन्होने शहर में ट्रैव्हल्स बसों के कारण यातायात में क्या बाधा निर्माण होती है, उसे किस तरह दुर किया जा सकता है, इसका निरीक्षण कर 15 दिन के भीतर वैकल्पिक स्थानों का सुझाव देने के निर्देश भी दिए .

    29 नवंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा उपाय समिति की समीक्षा राजस्व भवन में ली गयी. इस बैठक मेंउपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी ज्ञानेश्वर हिरडे, राष्ट्रीय राज्य महामार्ग विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रशांत पागृत,परिवहन महामंडल के विभाग नियंत्रक श्रीनिवास जोशी, शहर यातायात शाखा के पुलिस निरीक्षक आर.एम. महल्ले, माध्यमिक शिक्षणाधिकारी डी.आर.चवणे, प्राथमिक शिक्षणाधिकारी प्रमोद सुर्यवंशी, सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के उपअभियंता एस.एस.श्रावणी, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. संध्या राठोड प्रमुखता रुप से उपस्थित थे.

    इस समय जिला कलेक्टर ने कहा कि सड़कों पर अतिक्रमण से कोई दुर्घटना नहीं होनी चाहिए. साथ ही सड़कों पर अतिक्रमण न हो, इसका ख्याल रखने और अतिक्रमण को तुरंत हटाने और सड़कों को साफ करने पर ध्यान दें.जहां सड़क निर्माण हो रही है वहां सूचना बोर्ड, रिफ्लेक्टर और डायरेक्शन साइनबोर्ड लगाए जाएं. जिलाधिकारी ने सुचारु यातायात और सुरक्षा कारणों को ध्यान में लेकर शहर के हर चौराहे पर जेब्रा क्रासिंग तैयार करने के भी निर्देश दिए है.

    शहर में रास्तों पर स्पीड बंप दुर्घटना को रोकने के लिए होना चाहिए, यह दुर्घटना के कारण नहीं बनने चाहीए, नियमों के अनुसार जहां आवश्यक हो वहां स्पीड ब्रेकर रखकर उन्हे चिन्हीत कीया जाएना चाहीए.इसके लिए रास्ते पर सूचना बोर्ड को उचित स्थान पर लगाएं.जिलाधिकारी ने इस समय शहर में अनावश्यक गतिरोधक को दूर करने के भी निर्देश दिए, उन्होने कहा की शहर में एैसे गतिरोधक अनावश्यक है जो दुर्घटना का कारण बनते है.

    इस समय उन्होने शहर में यातायात नियमों का नागरिकों द्वारा पालन होने के लिए नियमित तौर पर जनजागरण होना जरुरी है.उन्हें यातायात नियमों का पालन करने प्रेरित करें और यातायात नियमों का पालन नहीं करनेवालों पर कार्रवाई करें.इसके अलावा कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में भी यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

    जिलाधिकारी ने कहा की केवल एक निर्धारित अवधी की बजाय एैसी कार्रवाई नियमित रूप होनी चाहिए.इस बैठक में इंजीनियर वसंत नल्हे, प्रियंका फुकटे, निखिल पुराणिक, राजेश कुमार आदि शामिल हुए.