Fog Winter
File Pic

    Loading

    वणी. पिछले 3 दिनो से तहसील मे कोहरा बढने से रब्बी फसलो को नुकसान हो रहा है. किसानो ने रब्बी मौसम मे चना, गेहू सहित विविध फसलो की बुवाई की है. तथा तहसील परिसर मे सब्जियो की बुवाई की है. इस वर्ष वापसी की बारिश जोरदार होने के कारण जलस्तर अच्छा खासा बढ गया है.जिस कारण फसलो को पानी देना मुमकिन हो गया है. इसी कारण उत्पादन अच्छा होगा ऐसी अपेक्षा व्यक्त की जा रही थी किंतु गत 3 दिनो से तापमान मे गिरावट आने से कोहरे की चादर फैल गइ है.

     सुबह गहरा कोरा पहले से तापमान मे और रिमझिम बारिश के चलते 15 से 20 प्र. नुकसान होने का कयास भी कृषी विशेषज्ञो ने व लोगो का अंदाज लगाया है. कीडो के प्रादुर्भाव से तथा जमीन के तापमान मे कमी आने से फसलो मे आंतरिक परिवर्तन हो रहा है. जिस कारण किसानो का नुकसान होने की बात भी विशेषज्ञो ने दर्शाइए फिलहाल तहसील मे ठंडा वातावरण के कारण फसले सूख रही है. कडाके की ठंडी के कारण जमीन का तापमान कम होता है. जिस कारण रबी मौसम की फसलो की बढोतरी नही होती और फसले सूख जाती है. इसके साथ विभिन्न बीमारिया और कीडो के प्रादुर्भाव भी बढ जाता है.

    किसानो की चिंता बढी

    वणी तहसील परिसर मे बादलो का वातावरण सुबह पडने वाले गहरे कोहरे तथा बेमौसम बारिश का किसानो को अच्छा पटका बैठा है.. खरीफ के बाद रबी मौसम मे भी किसानो को नुकसान बर्दाश्त करना पड रहा है. ऐसी चिंता परिसर के बलीराजा को सत रहा है.. खरीफ मौसम के साथ ही रब्बी मौसम को भी पोषक वातावरण नही मिलने से उत्पादन आवट हो रही है.

    जिस कारण कर्ज के बोझ के तले किसान दस्ता ही चला जा रहा है. खरीफ मौसम के अंतिम चरण मे हुई बेमौसमबारिश के चलते किसानो की फसलो को काफी नुकसान हुआ है.. किंतु खरीप मौसम के नुकसान की भरपाई निकालने के लिए स्वयं ही किसानो ने खरीप के मौसम के नुकसान की भरपाई निकालने के लिए खुद को सवारते हुए रब्बी के मौसम कमर कसते हुए बुआई की है.

     सब्जियो का नुकसान

    फिलहाल सब्जी के दामो पर भी पडा है.. जिस कारण सब्जियो के दाम कम हो गए है. मौसमी सब्जियो पर ग्राहक ग्राहक टूट पढ रहे है. ठंडी के मौसम मे सब्जियो का उपयोग बढ गया है.. जिसमे मेथी पालक प्याज इन पारंपारिक सब्जियो के साथ साथ अन्य सब्जियो के  दाम भी बहुत कम हो गए है. पालक मेथी समाज आदि सब्जियो की गड्डिया 5 रू मे मिल रही है. टमाटर भी 10 रूपए किलो तक बेचे जा रहे है…