राजर्षी शाहु महाराज के विचार समाज में ढालने का संकल्प करें, जिलाधिकारी अमोल येडगे का आह्वान

    Loading

    • हालातों को बदलने के लिए पढाई को हथियार बनाएं

    यवतमाल. राजर्षी शाहु महाराज ने जनकल्याण के लिए अनेक निर्णय लिए है. जिसके चलते उनकी पहचान रयत के राजा के रूप में हुई. सक्ती का प्राथमिक शिक्षण, महिला पुरुष समानता, महिलाओं को मताधिकार, अंतरजातिय विवाह जैसे अनेक निर्णयों से उन्होंने समाज में समता प्रस्थापित करने का काम किया और पुरोगामी महाराष्ट्र की नींव रखते हुए अमंल में लाने का काम किया. वर्तमान पीढी ने सामाजिक समता की विरासत को आगे ले जाने के लिए राजर्षी शाहु महाराज के विचार समाज में ढालने का संकल्प करने का आह्वान जिलाधिकारी अमोल येडगे ने किया.

    राजर्षी शाहु महाराज जयंती व सामाजिक न्याय दिन निमित्त सामाजिक न्याय भवन में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी बोल रहे थे. इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. दिलीप पाटील भुजबल, सामाजिक न्याय विभाग के सहाय्यक आयुक्त भाऊराव चव्हाण, जात पडताल समिति के उपायुक्त दिलीप राठोड, डायट के प्राचार्य प्रशांत गावंडे उपस्थित थे.

    जिलाधिकारी ने कहा कि अन्य विकनसील देशों के बडे बडे विचारकों ने अपने अपने विचार रखते हुए विश्लेशन किया. विविध विचारकों के सभी विचारों को अमंल में लाने का काम शाहु महाराज ने उनके राज्य में किया. उन्होंने कोई भी क्षेत्र नहीं छोडा. शिक्षा क्षेत्र में सभी समाज के लिए खुला कर दिया. पिछडे समाज को आगे लाने का काम किया. महिला पुरुषों को समानता, महिलाओं को चुनाव का अधिकार दिया. बदलते दौर में कठीन से कठीन हालातों से निपटने के लिए पढाई ही एकमात्र हथियार है. इस हथियार का सभी ने उपयोग करना चाहिए.

    जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.दिलीप पाटील भुजबल ने राजर्षी शाहु महाराज के विचारों को आत्म्सात करने का आह्वान किया. इस समय डायट के प्राचार्य गावंडे ने राजर्षी शाहु महाराज, महात्मा ज्योतिबा फुले, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के जीवन पटल पर प्रकाश डाला. सहायक आयुक्त भाऊराव चव्हाण ने प्रस्तावना से सामाजिक न्याय दिन की जानकारी दी. संचालन प्रा. कमल राठोड ने किया. आभार जात पडताल समिति सचिव मंगला मून ने माना. इस दौरान प्राविण्यताप्राप्त छात्रों का सत्कार किया गया.

    इसके अलावा तसेच सामाजिक न्याय योजना के लाभार्थियों को योजना के लाभ का वितरण किया गया. कक्षा दसवीं की परीक्षा में वेदिका जाधव को शत प्रतिशत अंक मिलते पर उसका व अभिभावक तथा शिक्षकों का सत्कार किया गया. कार्यक्रम में सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी, नरोटे, भोयर, गौरव गावंडे आदि उपस्थित थे.